नहीं जा रही है मुंह से बदबू? तो इन उपायों से पाएं छुटकारा
नहीं जा रही है मुंह से बदबू? तो इन उपायों से पाएं छुटकारा
Share:

ब्रश करने के बाद भी सांसों से दुर्गंध आना एक आम समस्या है, जो अक्सर मुंह में बैक्टीरिया के कारण होती है। खराब मौखिक स्वच्छता, निर्जलीकरण, मधुमेह, मसूड़ों की समस्याएं, खराब आंत स्वास्थ्य या गले और नाक में संक्रमण जैसे कई कारक सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकते हैं। इन स्थितियों का इलाज करने के साथ-साथ, कुछ घरेलू उपचार सांसों की दुर्गंध को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकते हैं।

दही:
दही का सेवन करने से मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया और दुर्गंध को कम करने में मदद मिलती है। यह पेट के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है, पाचन संबंधी खराब सांस की समस्याओं में सहायता करता है। सांसों की दुर्गंध से निपटने के लिए अपने आहार में दही को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

पान का पत्ता:
भोजन के बाद पान के पत्ते चबाने से सांसें ताज़ा होती हैं और दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं। पान के पत्तों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से मौखिक स्वच्छता बनाए रखने और सांसों की दुर्गंध को रोकने में मदद मिल सकती है।

इलायची:
इलायची को प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर के रूप में जाना जाता है। यह सांसों को ताज़ा करके सांसों की दुर्गंध को खत्म करने में मदद करता है और इलायची पाउडर को पानी में उबालकर और गरारे करने के लिए इसका उपयोग माउथवॉश के रूप में भी किया जा सकता है।

लौंग:
लौंग एक प्रकार का मसाला है जिसका उपयोग सांसों को ताज़ा करने के लिए किया जा सकता है। भोजन के बाद लौंग चबाने से सांसों की दुर्गंध को प्रभावी ढंग से कम करने और मौखिक स्वच्छता में योगदान करने में मदद मिल सकती है।

सौंफ के बीज:
भोजन के बाद सौंफ चबाना एक पारंपरिक भारतीय प्रथा है जो न केवल दांतों को साफ करती है बल्कि सांसों को भी तरोताजा करती है। सौंफ़ के बीज सांसों की दुर्गंध से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद करते हैं।

अजवाइन (कैरम बीज):
कच्चा लहसुन या प्याज खाने से अक्सर सांसों से दुर्गंध आने लगती है। अजवाइन के बीज चबाने से गंध को बेअसर करने और सांसों की दुर्गंध को खत्म करने में मदद मिल सकती है। ताजा सांस बनाए रखने के लिए अजवाइन के बीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

अंत में, इन प्राकृतिक उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से अंतर्निहित मौखिक और पाचन स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के साथ-साथ सांसों की दुर्गंध से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिल सकती है। सांसों की दुर्गंध को रोकने के लिए अच्छी मौखिक स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखना और हाइड्रेटेड रहना भी महत्वपूर्ण है।

त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगी सूरज की किरणें, बस इन बातों का रखें ध्यान

ख़तरा पैदा कर सकता है 'डिटॉक्स वाटर', जानिए एक्सपर्ट्स की राय

क्या है Wilson Disease? जानिए इस दौरान क्या खाएं और किनसे करें परहेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -