एमटीवी रोडीज से विक्की डोनर तक, आयुष्मान खुराना ने दी थी समाज को एक नइ चुनौती
एमटीवी रोडीज से विक्की डोनर तक, आयुष्मान खुराना ने दी थी समाज को एक नइ चुनौती
Share:

आयुष्मान खुराना ने एक बहुमुखी कलाकार और भारत में दूरदर्शी सिनेमा के प्रतीक के रूप में फिल्म उद्योग में अपने लिए एक विशेष जगह बनाई है। इस तथ्य के बावजूद कि उनकी फिल्मोग्राफी ऐसी फिल्मों से भरी हुई है जो दर्शकों को सोचने पर मजबूर करती है और समाज के लिए प्रासंगिक है, उनकी शुरुआती भूमिकाओं में से एक, "विक्की डोनर" में एक शुक्राणु दाता के रूप में, उनके दिल में एक विशेष स्थान रखती है। बॉलीवुड में आने से पहले आयुष्मान ने छोटे पर्दे पर अपना नाम कमाया, विशेष रूप से रियलिटी श्रृंखला एमटीवी रोडीज़: सीज़न 2 में, जहाँ उन्होंने एक ऐसा कार्य किया जो "विक्की डोनर" में उनके अभूतपूर्व प्रदर्शन का पूर्वाभास देगा। यह एक ऐसी बात है जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते होंगे। यह अंश आयुष्मान खुराना के एमटीवी रोडीज़ से "विकी डोनर" में परिवर्तन की पड़ताल करता है और कैसे उन्होंने शुक्राणु दान से संबंधित वर्जनाओं को तोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

जब आयुष्मान खुराना ने 2004 में एमटीवी रोडीज़: सीज़न 2 में भाग लिया, तो इसने मनोरंजन उद्योग में उनके करियर की शुरुआत की। रियलिटी कार्यक्रम रोडीज़ अपनी जोखिम लेने वाली गतिविधियों, उत्साह और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने पर जोर देने के लिए प्रसिद्ध है। इस सीज़न में आयुष्मान के काम ने कई दर्शकों का ध्यान खींचा और एक उल्लेखनीय यात्रा की शुरुआत का संकेत दिया, जिसने बाद में भारतीय सिनेमा की शक्ल बदल दी।

एमटीवी रोडीज़ रियलिटी टेलीविजन की दुनिया में असामान्य और अक्सर असुविधाजनक कार्यों के साथ प्रतियोगियों को उनकी सीमा तक धकेलने के लिए प्रसिद्ध है। आयुष्मान को सीज़न 2 में एक ऐसी परिस्थिति का सामना करना पड़ा जो अंततः "विकी डोनर" में उनकी उपस्थिति की प्रस्तावना के रूप में काम करेगी। उनकी ज़िम्मेदारी शुक्राणु दान के बारे में जागरूकता बढ़ाना थी, जो एक ऐसा विषय है जो भारतीय संस्कृति में वर्जित है।

इस चुनौती को स्वीकार करने की आयुष्मान की इच्छा ने उस समय उनकी बहादुरी और दूरदर्शिता का प्रदर्शन किया जब प्रजनन स्वास्थ्य और बांझपन पर खुलकर चर्चा करना असामान्य था। उन्होंने शुक्राणु दान से जुड़े कलंक और गलतफहमियों को दूर करने की खोज शुरू की, और ऐसा उन्होंने हास्य और संवेदनशीलता के मिश्रण के साथ किया।

2012 में, आयुष्मान खुराना ने फिल्म "विक्की डोनर" से बॉलीवुड में डेब्यू किया, जिसने बाद में भारतीय सिनेमा के नाजुक और वर्तमान सामाजिक मुद्दों को देखने के तरीके को बदल दिया। जॉन अब्राहम ने फिल्म के निर्माता के रूप में काम किया, और शूजीत सरकार ने इसके निर्देशक के रूप में काम किया।

आयुष्मान ने फिल्म "विकी डोनर" में विक्की अरोड़ा की भूमिका निभाई, जो दिल्ली का एक युवक है जो शुक्राणु दाता बनने का फैसला करता है। फिल्म ने न केवल दर्शकों का मनोरंजन किया, बल्कि शुक्राणु दान और बांझपन के बारे में एक महत्वपूर्ण चर्चा भी शुरू की। फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में आयुष्मान के चित्रण की उसकी ईमानदारी और विनोदी लेकिन सहानुभूतिपूर्ण प्रकृति के लिए प्रशंसा की गई थी।

"विक्की डोनर" को अद्वितीय बनाने वाली बात इसकी एक वजनदार और बार-बार परेशान करने वाले विषय को हास्य और चातुर्य के साथ पेश करने की क्षमता थी। विक्की को आयुष्मान खुराना द्वारा इस तरह से चित्रित किया गया था जो निंदात्मक या हठधर्मी नहीं था, बल्कि प्रासंगिक और प्यारा था। उन्होंने शुक्राणु दाता को एक मानवीय चेहरा दिया, जिससे दर्शकों के लिए उसकी आपबीती को समझना आसान हो गया।

फिल्म ने शुक्राणु दान के आसपास की अजीबता को दूर करने के लिए चतुराई से हास्य का इस्तेमाल किया और इस प्रक्रिया में सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ दिया। इसमें इस बात पर जोर दिया गया कि शुक्राणु दान पर खुले तौर पर और बिना किसी हिचकिचाहट के चर्चा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक दयालु कार्य है जो उन जोड़ों की सहायता कर सकता है जिन्हें गर्भवती होने में परेशानी हो रही है।

फिल्म "विकी डोनर" ने शुक्राणु दान पर भारतीय समाज के विचारों में बदलाव ला दिया। इसने दर्शकों को न केवल प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी बल्कि प्रजनन स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों पर खुली चर्चा के महत्व पर भी जोर दिया। फिल्म के खुले संवाद और रूढ़िवादिता को ख़त्म करने से एक अधिक सूचित और दूरदर्शी समाज संभव हो सका।

यह बदलाव काफी हद तक आयुष्मान खुराना के अभिनय से संभव हुआ। इसकी सफलता काफी हद तक दर्शकों के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाने और फिल्म के संदेश को सफलतापूर्वक पहुंचाने की उनकी क्षमता के कारण थी। विक्की का उनका चित्रण एक अभिनेता के रूप में उनकी प्रतिभा और स्वीकृत सामाजिक रीति-रिवाजों के विपरीत भूमिकाएँ निभाने के प्रति उनके समर्पण का प्रमाण था।

आयुष्मान खुराना को आलोचकों से प्रशंसा मिली और "विक्की डोनर" में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते। फिल्म में उनके काम के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्पेशल मेंशन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की सफलता और व्यापक प्रशंसा ने व्यवसाय में आयुष्मान की प्रतिष्ठा को और मजबूत करने में मदद की।

भारतीय सिनेमा में "विकी डोनर" ने एक स्थायी विरासत छोड़ी। इसने फिल्म निर्माताओं को असामान्य और सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण विषयों को एक नए दृष्टिकोण से देखने के लिए प्रेरित किया। फिल्म की सफलता ने आयुष्मान खुराना की मुख्य भूमिका वाली अतिरिक्त फिल्मों के लिए मार्ग प्रशस्त किया, जिसमें मासिक धर्म ("पैडमैन"), समलैंगिक संबंध ("शुभ मंगल सावधान"), और स्तंभन दोष ("शुभ मंगल") जैसे मुद्दों को खुले तौर पर संबोधित किया गया था। सावधान")।

एमटीवी रोडीज़ से "विकी डोनर" तक आयुष्मान खुराना की प्रगति चुनौतीपूर्ण सामाजिक मानदंडों और उनके काम में नाजुक विषयों से निपटने के प्रति उनके समर्पण को दर्शाती है। "विकी डोनर" में एक शुक्राणु दाता का उनका चित्रण सिर्फ अभिनय से कहीं अधिक था; यह एक ऐसा बयान था जिसने बाधाओं को तोड़ा, चर्चाओं को जन्म दिया और एक अधिक सूचित और सहिष्णु समाज बनाने में मदद की।

आयुष्मान खुराना और "विक्की डोनर" रचनात्मक टीम हास्य, संवेदनशीलता और उत्कृष्ट कहानी कहने के माध्यम से भारत में शुक्राणु दान से जुड़े कलंक को दूर करने में सफल रहे। प्रगतिशील सिनेमा और सामाजिक परिवर्तन का समर्थन करने वाले अभिनेता के रूप में उनकी विरासत से फिल्म उद्योग और दर्शक दोनों प्रेरित होते रहते हैं। एक बात निश्चित है, भले ही आयुष्मान खुराना का करियर कैसा भी विकसित हो: उन्हें हमेशा ऐसे अभिनेता के रूप में याद किया जाएगा जिन्होंने शुक्राणु दान पर चर्चा करने का साहस किया और ऐसा करके, भारतीय सिनेमा के परिदृश्य को बदल दिया।

एक्टर को डेट कर रही है अमिताभ की नातिन! दुल्हन बनने को तैयार, खुद शादी को लेकर कही ये बात

20 साल की उम्र में आफताब शिवदासानी ने किया था बॉलीवुड में डेब्यू

राम गोपाल वर्मा का कॉलेज क्रश बना फिल्म 'मस्त' के लिए प्रेरणा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -