शरीर के इन हिस्सों को हाथ से छूने से बचे
शरीर के इन हिस्सों को हाथ से छूने से बचे
Share:

हमारे शरीर के कुछ ऐसे हिस्से होते हैं जिन्हे नंगे हाथो से ना ही छुआ जाए तो बेहतर हैं. इसका कारण यह हैं कि हाथ जर्म को फैलाने में सब से अहम भूमिका निभाते हैं. यदि आप अपने हाथ अच्छे से धो भी ले तो उसके बाद भी आस पास की चीजो की वजह से हाथ वापस संक्रमित हो जाते हैं. ख़ास तोर पर यदि आप अंघूठी पहनते हों या नाख़ून समय पर नहीं काटते हैं तो यह जर्म्स की संख्या दुगुनी हो जाती हैं. इसलिए शरीर के इन हिस्सों को छूने से बचना चाहिए.

1. कान: लोग अक्सर अपनी उंगली या नाखून को कान के अंदर घुसा देते हैं. लेकिन आप को ऐसा करने से बचना चाहिए. कर्णनलिका में कोई चीज़ डालने से उसकी पतली त्वचा फट सकती है. यदि आपके कानों में ज्यादा खुजाल आती हैं तो चिकित्सक की सलाह ले. 

2. चेहरा: आपको सिर्फ अपना चेहरा धोने के लिए हाथों का उपयोग करना चाहिए. बाकी टाइम यदि आपने किसी जर्म वाली जगह को छूने के बाद अपने चेहरे को छू लिया तो आपके बीमार होने के या चेहरे पर पिम्पल्स होने के चांस बढ़ जाते हैं. 

3 नितंब: टॉयलेट के बाद यदि आप अपने एनस यानी की मलद्वार को साफ़ करते हैं तो किसी अच्छे सेनिटाइज़र से हाथ जरूर धोए. एनस में कई सारे जर्म रहते हैं जिनका बाद में आपके हाथो के जरिए कही और लगना नुकसानदायक हो सकता हैं. 

4. आंखें: आखों में चुभन हो या जलन हो तो उसे अपने हाथों से मलने की बजाए आखों के डॉक्टर को दिखाए. यदि आपकी आँख में हाथों के द्वारा खतरनाक जर्म्स चले गए तो आपकी आखों पर उसका दुष्प्रभाव देखने को मिल सकता हैं. 

5. नाक: बेवजह या बार बार नाक में उंगली डालना अच्छी आदतों में से नहीं हैं. यदि आप ऐसा करते हैं तो आप स्टेफिलोकोकस बैक्टीरिया से संक्रमित हो सकते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -