Video: कभी देखी है पटरियों पर दौड़ने वाली तेज रफ़्तार कार
Share:

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे जिसे देखकर और जिसके बारे में पढ़कर आप दांतो तले अपनी उंगलिया चबा लेंगे, आज तक आपने बहुत सी कारों को रोड पर चलते तो देखा होगा मगर क्या आपने कभी कार को पटरियों पर तेज़ दौड़ते हुए देखा है, कुछ ऐसा ही हम आपको बताने वाले है, ब्रिटेन में दुनिया की सबसे छोटी कार फॉरफोर बनाई गई है, जो सड़क पर नहीं बल्कि पटरियों पर दौड़ती है। इस कार के निर्माताओं को उम्‍मीद है कि इसका उपयोग कार पूलिंग तथा सार्वजनिक परिवहन के लिए किया जा सकेगा। इससे सड़कों पर से कारों का बोझ तो कम होगा ही साथ ही ट्रैफिक में खर्च होने वाले समय की भी बचत होगी। हालांकि यह कार अभी टेस्टिंग के चरण में है और सफल नतीजों के आधार पर भी इसका भविष्‍य भी टिका हुआ है।

पटरियों पर दौड़ने वाली इस शानदार कार का डिजाइन यूनाइटेड किंगडम की कंपनी इंटरफ्लीट ने तैयार किया है। कंपनी ने दावा किया है कि यह कार मजाक में नहीं बल्कि हकीकत में बनाई जा रही है। इस कार में ठोस स्‍टील के टायर लगाए गए हैं। ताकि यह लोहे की पटरियों पर आसानी से दौड़ सके। कंपनी ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि इस कार के लिए अलग से रेलरोड नहीं बनाए जाएंगे, बल्कि इस कार को पटरियों के लिए तैयार किया जाएगा। इस कार का डिजाइन बनाने वाली इंटरफ्लीट कंपनी सामान्‍यत: 16 लीटर के डीजल इंजन वाले लोकोमोटिव बनाती है, जिनका वजन कम से कम 70 टन होता है।

फॉरफोर कार में लगाए गए स्‍टील के टायर्स का वजन 80 किलोग्राम है तथा इनका आकार 22 इंच का है। इंजीनियर्स इस कार से स्‍टीयरिंग को निकालने की योजना पर काम कर रहे हैं। फिलहाल इस कार की टेस्टिंग 16 किमी लंबे एक निजी रेल रूट पर जारी है। कंपनी ने दावा किया है की यदि यह प्रयोग सफल रहता है तो यह कार दुनिया की सबसे छोटी ट्रेन होने का खिताब भी हासिल कर सकती है।

  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -