ऑटो सेक्टर की मंदी के बाद मिली राहत, त्योहारी सीजन से हुआ मारुती को  फायदा
ऑटो सेक्टर की मंदी के बाद मिली राहत, त्योहारी सीजन से हुआ मारुती को फायदा
Share:

हाल ही में कुछ समय से चल रहे ऑटो बाजार में गिरावट के बाद देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के लिए त्योहारी सीजन लकी साबित हुआ है. वही 1 नवम्बर को कंपनियों ने बताया कि   पिछले महीने अक्टूबर में कारों की बिक्री में 4.5 फीसदी का उछाल आ गया है.  वही कंपनी ने इस दौरान घरेलू बाजार में 144,277 कारों की यूनिट बेच चुकी है. बीते साल अक्टूबर, 2018 में कंपनी ने 138,100 यूनिट की बिक्री हुई थी 

बेइन्ताह डिस्काउंट की वजह: बीते सात माह में यह पहली बार में मारुति सुजुकी की कारों की बिक्री में 4.5 फीसदी की बढ़ोतरीदेखने को मिली है.  वही इस बढ़ोतरी के पीछे त्योहारी सीजन में ज्यादा इंवेंट्री पर बेइन्ताह  डिस्काउंट को माना गया है. वहीं कंपनी की कुल कारों की बिक्री 153,435 यूनिट थी, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 146766 यूनिट रहा. 

बिक्री में आयी 7 से 10 फीसदी तक बढ़ोतरी:  सूत्रों कि माने तो  इस साल नवरात्र और दशहरा के बीच मारुति सुजुकी और ह्यूंदै कारों की बिक्री सात से दस फीसदी तक बढ़ी है.देश के 67 से 70 फीसदी बाजार पर राज करने वाली दोनों कार कंपनियों की बिक्री में 25 अक्टूबर तक अच्छा-खासा उछाल देखने को मिला है. वहीं देश की तीसरे नंबर की कार निर्माता कंपनी महिंद्रा ने भी धनतेरस पर बिक्री में 100 फीसदी का उछाल आया है.


60000 से ज्यादा कारो की डिलेवरी:  जंहा नवरात्र से लेकर दशहरा तक मारुति सुजुकी ने 60000 से ज्यादा कारों की डिलीवरी गयी है,  वहीं हुंडई मोटर्स ने 25000 कारों की डिलीवरी की थी.  वहीं धनतेरस पर मारुति सुजुकी ने 45 हजार कारें डिलीवर की, जबकि हुंडई का आंकड़ा 14 हजार कारों का था. पिछले साल के मुकाबले इस साल नवरात्र और दशहरा में मारुति कारों की बिक्री ज्यादा थी.

रिटेल बिक्री में 30 फीसदी तक बढ़ी: सूत्रों कि माने तो इस दौरान गाड़ियों की सबसे ज्यादा मांग उत्तर और पूर्व के राज्यों में रही, जो यात्री कारों और दोपहिया वाहनों की कुल बिक्री का 50 से 55 फीसदी रहा. वहीं ह्यूंदै ने भी माना है कि नवरात्रों में बिक्री में 10 फीसदी का उछाल हुआ है, और धनतेरस पर भी अच्छा प्रदर्शन किया है.वहीं पिछले साल के मुकाबले धनतेरस पर रिटेल बिक्री 30 फीसदी तक बढ़ी है.वहीं पिछले महीने और पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले अभी भी 7-8  फीसदी कम हुआ.

हुंडई ने i20 Active मॉडल को चुपचाप किया लांच, मिलेंगे आकर्षक फीचर्स

Kia Seltos की यह कार देगी आपको कम्फर्ट ड्राइव, खरीदने से पहले जाने फीचर्स

हुंडई ने i20 Active मॉडल को चुपचाप किया लांच, मिलेंगे आकर्षक फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -