Wordcup : ऑस्ट्रेलिया फिर से विश्व चैंपियन

Mar 29 2015 05:55 PM
Wordcup : ऑस्ट्रेलिया फिर से विश्व चैंपियन
ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर विश्वकप क्रिकेट का बादशाह बन गया है. आज आस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर विश्वकप का ख़िताब जीत लिया है. ऑस्ट्रेलिया ने यह ख़िताब पांचवीं बार अपने नाम किया है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 1987, 1999, 2003, 2007 में भी विश्वकप का ख़िताब अपने नाम किया है. आज न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 45 ओवर में मात्र 183 रनों पर ऑल आउट हो गई, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 33.1 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया की और से अपना आखरी मैच खेल रहे क्लार्क ने सबसे ज्यादा 74 रनों की पारी खेली. क्लार्क ने मैच से एक दिन पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह विश्वकप फ़ाइनल के बाद सन्यास ले लेंगे. ऐसे में उन्होंने विश्वकप से संन्यास विश्वकप ट्रॉफी जीत कर लिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया कि शुरुआत ख़राब रही और ओपनर फिंच खता खोले बिना आउट हो गए. वहीँ वार्नर ने 45 रनों की पारी खेली. 63 रनों पर 2 विकेट गिरने के बाद आए क्लार्क ने स्मिथ के साथ 112 रनों की साझेदारी की और टीम को जीत के करीब ले गए. हालाँकि जब जीतने के लिए 10 रनों की जरुरत थी तभी क्लार्क आउट हो गए. लेकिन क्लार्क के आउट होने के बाद आए वॉटसन ने स्मिथ के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी. स्मिथ ने भी नाबाद 56 रनों की पारी खेली और अंत तक डटे रहे.

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. न्यूजीलैंड की शुरुआत ख़राब रही और कप्तान मॅक्कुलम मैच की पांचवी गेंद पर ही बिना खता खोले स्टार्क का शिकार बने. वहीँ गुप्टिल 15 रन और विलियम्सन 12 रन बनाकर आउट हुए. 39 रन पर 3 विकेट गंवाकर मुहस्किल में घिरी न्यूजीलैंड को रॉस टेलर और एलियट ने संभाला. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 111 रनों की साझेदारी की. न्यूजीलैंड अभी शुरूआती झटको से उबरा ही था कि टेलर 40 रन बनाकर आउट हो गए, वहीँ एंडरसन और रोंची तो अपना खाता भी नहीं खेल सके. इनके बाद वेटोरी 9 रन बनाकर चलते बने, वहीँ अच्छा बल्लेबाजी कर रहे एलियट भी 83 रनों के योग पर आउट हो गए. सोउथी 11 रन और हेनरी 0 रन बनाकर आउट हो गए. ऑस्ट्रेलिया की और से जॉनसन और फॉल्कनर ने 3-3 और स्टार्स ने 2 व मैक्सवेल ने 1 विकेट लिया.