जमीन के ऊपर तो बहुत घूमे होंगे, लेकिन जमीन के नीचे बसे इस शहर के बारे में भी जान लीजिये
जमीन के ऊपर तो बहुत घूमे होंगे, लेकिन जमीन के नीचे बसे इस शहर के बारे में भी जान लीजिये
Share:

कई लोग ऐसे है जिन्हे थोड़ा हट कर करना पसंद होता है, जिन्हे मुश्किल से बहुत कम चीजे पसंद आती है. यदि आप भी इन लोगो में शामिल है तो हम आपको बताने जा रहे है ऐसी जगह का नाम जहां घूम कर आपका दिल खुश हो जाएगा. यह जगह जमीन या हवा नहीं बल्कि अंडरग्राउंड है.

यह जगह है ऑस्‍ट्रेलिया के कूबर पेडी टाउन की. ऑस्‍ट्रेलिया का यह शहर जमीन के अंदर बसा है. एडिलेड से लगभग 800 किमी दूर पूर्व में बसा यह शहर बहुत एकांत में है. यहां आसपास मरुस्थल है, इस स्थिति में लोगो ने रहने-खाने के लिए जमीन के नीचे एक शहर बसा लिया है. यह क्षेत्र वर्ष 1915 में चर्चा में आया था. यहां पर दूधिया रंग के पत्थर बहुत मात्रा में पाए जाते है. यह जानकर भी आपको हैरानी होगी कि दुनिया के लगभग 95 प्रतिशत दूधिया पत्थर इसी क्षेत्र में मिलते है. गर्मियों में यहां का तापमान 40 डिग्री के ऊपर चला जाता है.

भीषण गर्मी से बचने के लिए स्थानीय लोगों ने जमीन के नीचे घर बनाने का फैसला लिया. जिसके बाद यह लगबग 4 हजार आबादी वाले शहर में तब्दील हो गया. जमीन के नीचे आपको होटल, कैसीनो से लेकर पूल और गेम्‍स तक की सारी सुविधाएं मिलती हैं. यहां नीचे एक म्‍यूजियम भी हैं जो लोगों को बहुत आकर्षित करता है.

ये भी पढ़े

प्रकृति प्रेमी है तो इस बार जाइये बनरगट्टा

ट्रैकिंग का शौक है तो घूमे इन खूबसूरत जगहों पर

बाइक से करे इन खूबसूरत नजारों का सफर

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -