ATM कार्ड मशीन में फंस जाए, तो अपनाएं ये उपाय

ATM कार्ड मशीन में फंस जाए, तो अपनाएं ये उपाय

आज की दौड़भाग भरी इस ज़िंदगी में लोग अपनी सुरक्षा को लेकर काफी सचेत होते नज़र आ रहे हैं, नकद रुपये रखने की बजाए कई उन्नत तकनीक जैसे मोबाइल वालेट, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन पेमेंट जैसी सुविधाओं को उपयोग में ला रहे हैं। लेकिन यही उन्नत तकनीक कभी-कभी आपकी सुकून भरी ज़िंदगी में अड़चन भी बन ही जाती है। जैसे आपके ATM कार्ड का मशीन में फस जाना।

आइये समझते हैं इस मुश्किल से निपटने का उपाय-

कभी कभी मशीनों में तकनीकी खराबी, पॉवर फ्लक्चुएशन आदि वजहों से आपका ATM कार्ड फस जाता है। और कभी कभी तो आपकी कार्ड निकालने में थोड़ी सी देरी भी आपके कार्ड को मशीन में फंसा देती है। ऐसे वक़्त में आपको धैर्य रखना होगा और जिस मशीन में आपका कार्ड फंसा है उस पर नज़र डालना होगा, जिस पर आपको एक नंबर नज़र आएगा। जो आपके कार्ड से संबन्धित बैंक के कस्टमर केयर को फोन कर आपके कार्ड के मशीन में फंस जाने की जानकारी देने में मदद करेगा।

ऐसा करते के बाद आप संबन्धित बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर इस संदर्भ में पूरी जानकारी दें। अन्य विकल्प यह भी है की आप अपना कार्ड ब्लॉक करा दें। बेफिक्र रहें बैंक आपको वही कार्ड या एक नया कार्ड मुहैया करा देगी ताकि आप सुविधाओं का फिर से लाभ ले सकें। बस इस बात का ध्यान रहे कि बैंक में जानकारी देने के लिए जाते वक़्त आप अपना पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी या पासपोर्ट साथ ले जाएँ जिससे बैंक को संबन्धित प्रोसेस करने में आसानी होगी और संभवतः आपको आपका कार्ड उसी दिन वापस मिल सकता है।