मॉरिशस में उद्घाटन पर पीएम मोदी ने कहा-
मॉरिशस में उद्घाटन पर पीएम मोदी ने कहा- "विकास साझेदारी हमारे संबंधों का प्रमुख स्तंभ..."
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी और उनके मॉरीशस समकक्ष प्रविंद जुगनाथ ने गुरुवार को मॉरीशस के अगालेगा द्वीप पर छह सामुदायिक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन कर दिया है। इसके साथ ही नई हवाई पट्टी(एयरस्ट्रिप) और सेंट जेम्स जेट्टी का भी संयुक्त रूप से लोकार्पण भी किया। इतना ही नहीं पीएम कार्यालय के एक बयान के मुताबिक, यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया था। इन कई परियोजनाओं का उद्घाटन दोनों देशों, भारत और मॉरीशस के मध्य मजबूत और दशकों पुरानी विकास साझेदारी का प्रमाण है।

भारत-मॉरिशस ने रिश्ते में नई ऊंचाइयां हासिल की हैं: पीएम मोदी: खबरों का कहना है कि इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोला है कि, 'पिछले 10 वर्षों में, भारत-मॉरीशस संबंधों को अभूतपूर्व दिशा मिली है। हमने इस रिश्ते में नई ऊंचाइयां प्राप्त की है। हमने वैज्ञानिक और ऐतिहासिक संबंधों को एक नया रूप दिया। विकास साझेदारी हमारे संबंधों का प्रमुख स्तंभ भी रह चुकी है। भारत ने हमेशा मॉरीशस की जरूरतों का सम्मान भी करते है'।

आधिकारिक बयान में ये भी कहा गया है कि, ये परियोजनाएं मुख्य भूमि मॉरीशस और अगालेगा के मध्य बेहतर कनेक्टिविटी की मांग को पूरा करने में मदद करने वाली है। पीएमओ की माने तो इससे समुद्री सुरक्षा मजबूत होगी और सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलने वाला है। ख़बरों का कहना है कि दरअसल, कुछ सप्ताह पहले दोनों नेताओं ने मॉरीशस में यूपीआई और रुपे कार्ड सेवाओं के शुभारंभ कर दिया है। जिसके उपरांत अब इन विकास परियोजनाओं का उद्घाटन इस क्षेत्र में बहुत महत्व भी रख रहा है। 

12 फरवरी को किया था RuPay कार्ड सेवाओं का शुभारंभ: इतना ही नहीं इससे पहले पीएम मोदी ने 12 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुगनाथ और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ, मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं का शुभारंभ किया था। साथ ही साथ श्रीलंका और मॉरीशस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं का भी आरम्भ कर दिया है। कुछ खबरों का कहना है कि पीएम मोदी ने बोला है कि नई सेवाओं के लॉन्च से श्रीलंका और मॉरीशस दोनों देशों के नागरिकों को काफी सुविधा होगी। श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत संबंधों के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि यह तीन मित्र देशों के लिए एक विशेष दिन है, क्योंकि तीन देशों के ऐतिहासिक कनेक्शन आधुनिक डिजिटल कनेक्शन का रूप भी ले रहे है। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं लोगों के विकास के प्रति भारत सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण भी है।

मार्च में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें सभी जरूरी काम

अरुणाचल प्रदेश के ये स्थान स्वर्ग से कम नहीं, गर्मियों में बनाएं प्लान

Skoda India ने एक नए SUV मॉडल के लॉन्च की घोषणा की, K और Q का अल्फाबेट के साथ एक विशेष संबंध है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -