कहीं 3 बार बदलता है रूप, तो कहीं माता जी को आते है पीरियड्स, ये है देवी माँ के चमत्कारिक मंदिर
कहीं 3 बार बदलता है रूप, तो कहीं माता जी को आते है पीरियड्स, ये है देवी माँ के चमत्कारिक मंदिर
Share:

भारत में, देवी दुर्गा को समर्पित कई अद्वितीय मंदिर हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना विशेष महत्व और चमत्कारों और अस्पष्ट घटनाओं की कहानियां हैं। आज, हम भारत के कुछ ऐसे असाधारण मंदिरों के बारे में जानेंगे जो आपको उनके दर्शन करने और उनकी विशिष्टता का अनुभव करने के लिए प्रेरित करेंगे।

कामाख्या देवी मंदिर:
देवी दुर्गा को समर्पित सबसे उल्लेखनीय मंदिरों में से एक कामाख्या देवी मंदिर है, जो असम राज्य के गुवाहाटी शहर में स्थित है। यह 51 शक्तिपीठों में से एक है, माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान शिव के तांडव के दौरान देवी सती के गर्भ और योनि गिरे थे। जो बात इस मंदिर को अलग करती है वह है देवी के मासिक धर्म की अनोखी घटना। ऐसा माना जाता है कि देवी को हर साल जून के महीने में मासिक धर्म होता है। इन तीन दिनों के दौरान मंदिर भक्तों के लिए बंद रहता है। पास में बहने वाली ब्रह्मपुत्र नदी का पानी लाल हो जाता है और इसे बेहद शुभ माना जाता है। तीन दिन बाद जब मंदिर के दरवाजे दोबारा खुलते हैं तो सफेद कपड़ा लाल हो जाता है। इस कपड़े को "अम्बुबाची वस्त्र" के नाम से जाना जाता है और इसे भक्तों के बीच प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। इस घटना को देवी की उर्वरता और शक्ति के प्रतीक के रूप में देखा जाता है।

वैष्णो देवी मंदिर:
वैष्णो देवी मंदिर जम्मू-कश्मीर में त्रिकुटा पर्वत पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि देवी वैष्णो देवी यहां देवी लक्ष्मी, सरस्वती और काली के साथ निवास करती हैं। कलियुग में, जिस युग में हम वर्तमान में हैं, देवी वैष्णो देवी का आशीर्वाद लेना बेहद शुभ माना जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान राम ने देवी को त्रिकुटा पर्वत पर निवास करने और कलियुग में अपने भक्तों को आशीर्वाद देने का आदेश दिया था। तीर्थयात्रियों को मंदिर तक पहुंचने के लिए एक कठिन यात्रा करनी पड़ती है और ऐसा माना जाता है कि माता वैष्णो देवी अपने भक्तों की इच्छाओं को पूरा करती हैं और उनके दुखों को दूर करती हैं।

माँ पीताम्बरा सिद्धपीठ:
मध्य प्रदेश के दतिया जिले में स्थित मां पीतांबरा सिद्धपीठ मंदिर एक अनोखी घटना के लिए जाना जाता है जहां देवी की मूर्ति दिन में तीन बार अपना रूप बदलती है। इस मंदिर की स्थापना 1935 में स्वामी जी ने की थी। भक्तों का मानना है कि मां पीतांबरा देवी दिन में तीन अलग-अलग रूप धारण करती हैं। यदि कोई भक्त सुबह देवी के एक रूप को देखता है, तो उसे दोपहर में एक अलग रूप और शाम को एक और रूप दिखाई देगा। मूर्ति का स्वरूप बदलना एक चमत्कारी घटना मानी जाती है और इस दिव्य घटना को देखने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि साधारण लुंगी या धोती पहनकर भी इस मंदिर में दर्शन का सौभाग्य प्राप्त किया जा सकता है।

दंतेश्वरी मंदिर:
दंतेश्वरी मंदिर छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में स्थित है और 51 शक्तिपीठों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि देवी सती का दांत यहां गिरा था, जिससे इस मंदिर का नाम पड़ा। इस मंदिर की अनोखी परंपरा यह है कि भक्तों को प्रवेश करते समय केवल लुंगी और धोती पहननी होती है। मंदिर विस्तृत वस्त्र पहनने की अनुमति नहीं देता। मंदिर का इतिहास दिलचस्प है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि स्थानीय देवता, माँ दंतेश्वरी ने अनामदेव नामक राजा को वरदान दिया था। उसने वादा किया कि वह जहां भी जाएगा, उसका राज्य वहीं तक फैल जाएगा, लेकिन उसे पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए। जब राजा वापस लौटे, तो माँ दंतेश्वरी ने वहीं रहने का फैसला किया, और यहीं पर अब मंदिर खड़ा है। माना जाता है कि मंदिर के पास की नदी में मां दंतेश्वरी के पैरों के निशान हैं।

दक्षिणेश्वर मंदिर:
पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुगली नदी के किनारे स्थित दक्षिणेश्वर मंदिर भक्तों की गहरी श्रद्धा का केंद्र है। यह मंदिर देवी काली को समर्पित है और श्री रामकृष्ण परमहंस के साथ अपने संबंध के लिए प्रसिद्ध है, जिन्होंने अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यहां बिताया था। वैसे तो इस मंदिर में साल भर श्रद्धालु आते हैं, लेकिन नवरात्रि उत्सव के दौरान इसका विशेष महत्व होता है। मंदिर का इतिहास एक जमींदार रानी रशमोनी के सपने से जुड़ा है, जिसे देवी काली ने सपने में नदी के तट पर एक मंदिर बनाने का निर्देश दिया था। मंदिर का निर्माण 1847 में शुरू हुआ था। इस मंदिर की विशिष्टता इस मान्यता में निहित है कि सूर्य देव स्वयं वर्ष में दो बार अपनी किरणों से देवी काली के चरणों को छूकर उनकी पूजा करते हैं। यह दुर्लभ दृश्य प्रत्येक वर्ष जनवरी में "रथ सप्तमी" उत्सव के दौरान देखा जा सकता है। भक्तों का मानना है कि इस मंदिर में सच्चे मन से मांगी गई कोई भी मनोकामना देवी काली की दिव्य कृपा से पूरी होती है।

श्री महालक्ष्मी मंदिर:
महाराष्ट्र के कोल्हापुर में स्थित श्री महालक्ष्मी मंदिर प्रसिद्ध शक्तिपीठों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण चालुक्य वंश ने करवाया था। यह मंदिर देवी महालक्ष्मी को समर्पित है और उनके साथ भगवान विष्णु भी मौजूद हैं। मंदिर की अनूठी विशेषताओं में से एक तेल या घी के उपयोग के बिना निरंतर दीपक का जलना है। यह दीपक सदियों से जल रहा है और इसे दैवीय चमत्कार माना जाता है। भक्तों का मानना है कि इस मंदिर में उनकी सभी इच्छाएँ पूरी होती हैं, और यह महान आध्यात्मिक महत्व का स्थान है।

ज्वाला देवी मंदिर:
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित ज्वाला देवी मंदिर, देवी दुर्गा को समर्पित एक और असाधारण मंदिर है। जो चीज़ इस मंदिर को वास्तव में अद्वितीय बनाती है वह है बिना तेल या घी के जलने वाली निरंतर, प्राकृतिक लौ। यह मंदिर भी 51 शक्तिपीठों में से एक है और देवी सती की कथा से जुड़ा है। ऐसा माना जाता है कि देवी सती की जीभ यहां गिरी थी, और तब से, ज्वाला देवी मंदिर महान धार्मिक महत्व का स्थल रहा है। भक्त यहां देवी की शक्ति का प्रतीक अनन्त लौ की चमत्कारी घटना को देखने के लिए आते हैं। यह मंदिर अपने भक्तों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए जाना जाता है, और "रथ सप्तमी" का वार्षिक उत्सव यहां आने और आशीर्वाद लेने का एक विशेष समय है।

निष्कर्षतः, भारत देवी दुर्गा को समर्पित अनेक मंदिरों का घर है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी विशेषताएं और दैवीय घटनाओं की कहानियां हैं। ये मंदिर न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं बल्कि देश की गहरी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विविधता को भी प्रदर्शित करते हैं। तीर्थयात्री और पर्यटक समान रूप से इन मंदिरों में अकथनीय घटनाओं को देखने और देवी से आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं, जिससे वे भारत की समृद्ध धार्मिक विरासत का एक अभिन्न अंग बन जाते हैं।

जितिया व्रत पर अपनाएं ये उपाय, घर में होगी धनवर्षा

जानिए कैसे शुरू हुआ जितिया व्रत?

जितिया व्रत कल, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -