नए अंतरिक्ष स्टेशन पर चीनी अंतरिक्ष यात्रियों ने किया पहला स्पेसवॉक
नए अंतरिक्ष स्टेशन पर चीनी अंतरिक्ष यात्रियों ने किया पहला स्पेसवॉक
Share:

चीन के नए अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों ने रविवार को अपना पहला स्पेसवॉक किया। एजेंसी ने बताया कि इसका हवाला देना बीजिंग की अपनी अलौकिक महत्वाकांक्षाओं का विस्तार करने की योजना के हिस्से के रूप में आता है। तियांगोंग स्टेशन पर डॉकिंग करने वाले तीन अंतरिक्ष यात्री चीन के अब तक के सबसे लंबे चालक दल के मिशन में तीन महीने तक रहे। राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने कहा कि रविवार की सुबह, उनमें से दो कोर केबिन से बाहर निकल गए। लियू बोमिंग नामक अंतरिक्ष यात्रियों में से एक को यांत्रिक हाथ के माध्यम से एक कार्य स्थल पर ले जाया गया था। 

दूसरा - टैंग होंगबो केबिन के बाहर की तरफ चढ़कर हिल गया। उनके मिशन में तियान्हे कोर मॉड्यूल के बाहर मनोरम कैमरे को ऊपर उठाना शामिल है। टेलीविजन फुटेज में अंतरिक्ष यात्रियों को गियर पहनकर और स्वास्थ्य जांच करते हुए स्पेसवॉक की तैयारी करते हुए दिखाया गया है। बाद में अंतरिक्ष यात्रियों ने केबिन का दरवाजा खोलकर मॉड्यूल से बाहर निकलते हुए दिखाया। चालक दल ने तैयारी के लिए 6,000 घंटे से अधिक का प्रशिक्षण लिया। 

लगभग पांच वर्षों में चीन के पहले क्रू मिशन का शुभारंभ देश के लिए बहुत बड़ी प्रतिष्ठा का विषय है। इस बीच, बीजिंग इस महीने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की 100वीं वर्षगांठ मना रहा है। चीनी अंतरिक्ष एजेंसी अगले साल के अंत तक कुल 11 प्रक्षेपणों की योजना बना रही है, जिसमें तीन और मानवयुक्त मिशन शामिल हैं।

फिलीपींस में सैन्य विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 17 की मौत अन्य हुए घायल

अचानक पानी में भभक उठी आग, वीडियो देख दंग रह गए लोग

आज मनाया जा रहा है अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस, जानिए क्या है इसका इतिहास?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -