एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप- भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने जीता स्वर्ण पदक

शनिवार को अलमाटी इंडिया में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में एक और स्वर्ण पदक जीता । पहलवान रवि कुमार दहिया ने स्वर्ण पदक जीता। यहां बता दें कि दहिया ने शनिवार को ईरान की अलीरजा सरलक को 9-4 से हराने के बाद 57kg भार वर्ग में अपना खिताब बरकरार रखा था। इस बारे में जानकारी देते हुए साई मीडिया ने ट्वीट किया कि "#TOPSAthlete रवि दहिया को बहुत बधाई जो ईरान के अलीरजा सरलक 9-4 से मात देने के बाद एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में पुरुषों के ५७ किग्रा में अपना खिताब बरकरार रखे हुए हैं ।

यहां यह बताना जरूरी है कि शुक्रवार को विनेश फोगाट ने फाइनल में अपने प्रतिद्वंद्वी ताइपे के मेंग ह्सुआन हसीह को मात देने के बाद एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में अपना पहला स्वर्ण जीता ।  ओलंपिक में शामिल पहलवान ने इससे पहले तीन रजत और चार कांस्य पदक जीते थे और मार्च में वापसी के बाद से तीन टूर्नामेंटों में विनेश का यह तीसरा स्वर्ण है ।

यहां यह उल्लेख करने की जरूरत है कि छह एथलीटों जिनमें दो पहलवान और चार नाविक शामिल हैं, को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) कोर ग्रुप में शामिल किया गया है । यह 7 अप्रैल को आयोजित मिशन ओलंपिक सेल की 56 वीं बैठक में लिए गए नीतिगत निर्णय के अनुसार है, जहां यह निर्णय लिया गया था कि सभी ओलंपिक उत्तीर्ण एथलीटों को TOPS के माध्यम से समर्थन दिया जाएगा । महिला 57 किग्रा पहलवान अंशु मलिक और महिला 62 किग्रा की पहलवान सोनम मलिक को एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर में टोक्यो ओलिंपिक कोटा हासिल करने के बाद टॉप्स कोर ग्रुप में शामिल किया गया है।

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -