पीरियड्स के दौरान लड़कियों के साथ होता है ऐसा व्यवहार, हो जाती है मौत
पीरियड्स के दौरान लड़कियों के साथ होता है ऐसा व्यवहार, हो जाती है मौत
Share:

दुनिया में हर लोगों की अपनी अपनी मान्यताएं होती हैं और वो उसी के अनुसार  अपना जीवन जीते हैं, ऐसे में चाहे कुछ हो जाये वो अपनी मान्यता से नहीं बदलते. ऐसे में बात करें पीरियड्स की तो हमारे देश में इसे लेकर भी अलग और अजीब मन्यते हैं. ऐसे ही  नेपाल में कई जगहों पर ऐसी मान्यता है कि लड़की पीरियड के समय अपवित्र हो जाती है. इस दौरान लड़की को घर के बाहर झोपड़ी में या पशुओं के बाड़े में रहने पर मजबूर होना पड़ता है और उनके साथ बुरा व्यवहार किया जाता है. इससे कई बार उसकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. 

आपको ऐसे ही जानकारी दे दें, नेपाल में 15 साल की एक लड़की की मौत हो गई. लड़की के पीरियड चल रहे थे और उसे घर से बाहर निकालकर एक झोपड़ी में रहने पर मजबूर कर दिया. इतनी ठंड की वजह से लड़की ने झोपड़ी में आग जला रखी थी, जिसके धुंए से उसका दम घुट गया और उसकी मौत हो गई. इसके बाद भी इस तरह की मान्यता मानी जाती हैं. इस प्रथा को छौपदी कहा जाता है, जिसका मतलब है अनछुआ. ये प्रथा सदियों से नेपाल में जारी है.

पीरियड्स या डिलिवरी के चलते लड़कियों को अपवित्र मान लिया जाता है. इसके बाद उन पर कई तरह की पाबंदिया लगा दी जाती हैं. जैसे वह घर में नहीं घुस सकतीं. पेरेंट्स को छू नहीं सकती. खाना नहीं बना सकती और न ही मंदिर और स्कूल जा सकती हैं. और तो और खाने में सिर्फ नमकीन ब्रेड या चावल दिए जाते हैं. ऐसी ही अजीब मान्यताओं के कारण लड़कियों को अपमान झेलना पड़ता है.

हर साल बढ़ता है ये शिवलिंग, गहरा है रहस्य

इस महिला ने बिल्लियों से की शादी और पति मानकर करती है ये काम..

वाशिंग मशीन में फंसी बच्ची, गलती से हुई ऑन और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -