डायबिटीज को नियंत्रण में करेंगे यह आसान

योग शरीर को हजारो फायदे पहुँचते है। इन्हीं फायदों में से एक फायदा यह है की इससे डायबिटीज को भी कंट्रोल में किया जा सकता है। अगर आपको भी डायबिटीज की समस्या है तो करें ये 5 आसन. . .

कपालभाति :- कपालभाति आसान करने से शुगर पर नियंत्रण किया जा सकता है। इस आसान के लिए आराम मुद्रा में जमीन पर सीधे बैठकर नाक से सांस बाहर की ओर छोड़ें। पेट को भीतर से संकुचित करें। इसके बाद सांस अंदर खींचे और पेट को बाहर निकालें।

अनुलोम-विलोम :- किसी भी आसान में बैठ कर अपने दाहिने हाथ के अंगूठे से नाक के दाएं छेद को बंद कर लें और नाक के बाएं छेद से 4 तक की गिनती में सांस भरें और फिर बायीं नाक को अंगूठे के बगल वाली दो अंगुलियों से बंद कर दें। दाएं नाक से अंगूठे को हटा दें और दाएं नाक से सांस को बाहर निकालें। अब दाएं नाक से ही सांस को 4 की गिनती तक भरें और दायीं नाक को बंद करके बायीं नाक खोलकर सांस को 8 की गिनती में बाहर निकालें। इसे प्रक्रिया को लगभग 10 मिनट तक दोहराए।

प्राणायाम :- इसके लिए आप पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। पीठ को सीधी रखे। ठुड्डी को फर्श के समानांतर रखें, अपने हाथ घुटनों पर ले जाएं, हथेली को ऊपर की तरफ खुली रखे। आँखो को बंदकर गहरी सांस लें और पांच की गिनती मन में गिनने तक सांस रोककर रखें। अब धीरे-धीरे सांस को बहार छोड़ें। इस पूरी प्रक्रिया को कम से कम दस बार दोहराएं। ये सब कर लेने के बाद अपनी हथेलियों को एक-दूसरे से तब तक रगड़ें जब तक वे गर्म न हो जाएं। गर्म हथेलियों को अपनी आंखों पर रखें और धीरे-धीरे हटाकर मुस्कुराएं।

कुर्मासन :- यह आसन कछुए की आकृति का होता है, इसीलिए इसे कुर्मासन कहा जाता है। सबसे पहले वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं। फिर अपनी कोहनियों को नाभि के दोनों ओर लगाकर हथेलियों को मिलाकर ऊपर की ओर सीधा रखें। इसके बाद सांस बाहर निकालते हुए सामने झुकिए और ठोड़ी को भूमि पर टिका दें। इस दौरान दृष्टि सामने रखें और हथेलियों को ठोड़ी या गालों से स्पर्श करके रखें। कुछ देर इसी स्थिति में रहने के बाद श्वास लेते हुए वापस आएं। यह आसन शुगर से मुक्ति दिलाता है क्योंकि इससे पेन्क्रियाज को सक्रिय करने में मदद मिलती है। पेट के रोगों के लिए भी यह लाभदायक है।

पश्चिमोत्तानासन :- यह आसन शरीर का पाचनतंत्र मजबूत बनाता है, पेट को ठीक रखता है और जिससे शरीर में रक्त का संचार तेजी से होता है जिससे शुगर से लडऩे में मुस्किल नहीं होती है। इसे आसान को करने के लिए पैर सीधे फैलाकर बैठ जाएं। फिर दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और सांस भरते हुए पैरों के तलवे को पकडऩे की कोशश करें। सर को घुटनो पर लगाने की कोशिश करे। फिर सांस छोड़ते हुए हाथ ऊपर करके सामान्य हो जाएं। इस आसन को दो से तीन करें।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -