तिहाड़ जेल में केजरीवाल की तबियत बिगड़ी, कोर्ट से मांगी डॉक्टर से मिलने की इजाजत
तिहाड़ जेल में केजरीवाल की तबियत बिगड़ी, कोर्ट से मांगी डॉक्टर से मिलने की इजाजत
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के कारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने नियमित डॉक्टर से परामर्श करने की अनुमति मांगने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया है। विशेष न्यायाधीश राकेश सयाल ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को 18 अप्रैल के लिए सुनवाई निर्धारित करते हुए आवेदन पर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है।

केजरीवाल के वकील ने अदालत को सूचित किया कि उनके रक्त शर्करा का स्तर गिरकर 46 हो गया है, जिससे उन्हें सप्ताह में तीन बार अपने डॉक्टर से नियमित परामर्श की आवश्यकता होती है। हालांकि, विशेष लोक अभियोजक (ईडी) साइमन बेंजामिन ने तर्क दिया कि केजरीवाल की जांच के लिए जेल में पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने आवेदन का जवाब दाखिल करने की मंशा जताई। केजरीवाल के वकील ने जवाबी कार्रवाई करते हुए सवाल उठाया कि अगर वह केवल अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख रहे हैं तो ईडी अनुरोध का विरोध क्यों कर रहा है।

दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल न्यायिक हिरासत में हैं। दिल्ली कोर्ट ने हाल ही में समाप्त हो चुकी शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी न्यायिक हिरासत 23 अप्रैल तक बढ़ा दी है। इससे पहले, केजरीवाल ने दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देते हुए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, जिसने ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी और उसके बाद उत्पाद शुल्क नीति मामले में रिमांड के खिलाफ उनकी याचिका खारिज कर दी थी।

9 अप्रैल को, उच्च न्यायालय ने छह महीने से अधिक समय से ईडी के समन के साथ बार-बार असहयोग करने का हवाला देते हुए जेल से रिहाई की उनकी याचिका खारिज कर दी। अदालत ने राजनीतिक प्रतिशोध के दावों को खारिज कर दिया और कहा कि केजरीवाल के कार्यों ने मुख्यमंत्री के रूप में विशेष विशेषाधिकार के किसी भी दावे को कमजोर कर दिया है। उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ अपनी अपील में, केजरीवाल ने तर्क दिया कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत उन्हें दोषी ठहराने के लिए प्रवर्तन निदेशालय के पास कोई ठोस सबूत नहीं था। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनकी गिरफ्तारी पूरी तरह से सह-आरोपी से सरकारी गवाह बने लोगों के विरोधाभासी बयानों पर आधारित थी। केजरीवाल को दिल्ली की उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 में कथित अनियमितताओं की मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था, जिसे तब से रद्द कर दिया गया है।

रामनवमी पर पहली बार बंगाल में होगी छुट्टी, जादवपुर यूनिवर्सिटी में निकलेगा जुलुस

'हमें पता है जब मतपेटियां थीं, तब क्या होता था..', EVM-VVPAT से जुड़ी याचिका पर बोला सुप्रीम कोर्ट

'370 हटाई तो कोई तिरंगा उठाने वाला नहीं मिलेगा..', कश्मीर में अमित शाह ने याद दिलाया महबूबा का बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -