केंद्र सरकार कर रही है झूठ की राजनीति

Jan 21 2016 04:10 PM
केंद्र सरकार कर रही है झूठ की राजनीति

हैदराबाद : हैदराबाद के केंद्रीय विश्वविद्यालय के विद्यार्थी रोहित वेमुला की आत्महत्या के मसले पर राजनीति गर्मा गई। इस मामले में कांग्रेस ने अपना विरोध जताया वहीं आम आदमी पार्टी के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाजपा के नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों पर सवाल किए। उनका कहना था कि केंद्रीय मंत्री विद्यार्थी द्वारा आत्महत्या किए जाने के बाद से झूठ बोल रहे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा कहा गया कि इस तरह के हालात में दलितों से अत्याचार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस मामले में यह भी आरोप लगाया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार दलित हो या फिर मुस्लिम हो वह किसी की नहीं है।

हालांकि इस तरह के आरोपों से केंद्र सरकार घिरी हुई नज़र आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रक्षात्मक नज़र आ रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मामले में यह मांग भी की कि दलित विद्यार्थी की आत्महत्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को माफी मांगना होगी। रोहित वेमुला ने जिस तरह की आत्महत्या की है।

इस तरह का आरोप भी लगाया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न तो दलितों की सुन रहे हैं और न ही मुस्लिमों का ध्यान रख रहे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बात की मांग की कि दलित विद्यार्थी की आत्महत्या को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्षमायाचना करना चाहिए। हैदराबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुछ विद्यार्थियों को होस्टल से निलंबित कर दिया था। ये विद्यार्थी दलित बताए जा रहे हैं। इनमें से कुछ विद्यार्थियों पर एबीवीपी नेता पर हमले का आरोप भी है। 

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी के पत्र लिखने पर हैदराबाद सेंट्रल विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा दलित विद्यार्थियों पर कार्रवाई भी की गई। बहरहाल एक बार फिर देश में दलित बनाम दबंग का मसला विवादों में आ गया है। तो दूसरी ओर सत्ता पक्ष और विपक्ष आपस में विरोध की राजनीति करने में लगे हैं।