अब अवॉर्ड लौटाने की दौड़ में अरुंधति रॉय, कुंदन शाह और सईद मिर्जा भी शामिल
अब अवॉर्ड लौटाने की दौड़ में अरुंधति रॉय, कुंदन शाह और सईद मिर्जा भी शामिल
Share:

नई दिल्ली: 1997 में अपनी फिक्शन स्टोरी द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग के लिए बुकर अवॉर्ड जीतने वाली लेखिका सुजाना अरुंधति रॉय ने भी अपना राष्ट्रीय पुरस्कार लौटाने का फैसला लिया है। उन्हें उनकी रचना इन विच एन्नी गिव्स इट दोज वन्स' (In Which Annie Gives It Those Ones) के लिए 1989 में बेस्ट स्क्रीन प्ले का अवॉर्ड मिला था। इस घोषणा के बाद प्रख्यात फिल्मकार कुंदन शाह और सईद मिर्जा ने भी यह कहते हुए अवॉर्ड लौटाने का  ऐलान किया है कि अब दोबारा राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाली फिल्में बनाना नामुमकिन होता जा रहा है।
 
जाने भी दो यारो फिल्म के निर्माता ने कहा कि एक अंधेरा सा छा रहा है और इससे पहले की इस अंधकार की स्याही पूरे देश में फैल जाए आवाज उठानी होगी। हमारे लिए सभी पार्टियाँ बराबर है, क्या बीजेपी और क्या कांग्रेस। मेरे सीरियल पुलिस स्टेशन को कांग्रेस ने बैन किया था। इसके साथ अल्बर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता है के निर्माता सईद मिर्जा ने असहिष्णुता के मुद्दे पर अपना अवॉर्ड वापस करने का ऐलान किया है।

सईद मिर्ज़ा को 'मोहन जोशी हाज़िर हो' और 'नसीम' फिल्मों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया था। गौरतलब है कि इन दोनों दिग्गजों से पहले दीपांकर बनर्जी, निष्ठा जैन तथा आनंद पटवर्धन समेत 24 अन्य फिल्मकारों ने भी अपना अवार्ड वापस किया हैं। दूसरी ओर अरुंधति रॉय ने यह कहा है कि हर घड़ी यह डर बना रहता है कि पता नही कब किधर से हमला हो जाए। रॉय ने कहा कि पूरी जनता, दलित, मुस्लिम, इसाई व आदिवासी सभी डर के साए में जी रहे है। मुझे गर्व है कि मैं इसका हिस्सा हूँ।

उन्होने कहा कि वो मौजूदा सरकार की चुप्पी तोड़वाने के लिए आवाज बुलंद कर रही है इस बात की उन्हे बेहद खुशी है। इंडियन एक्सप्रेस में अंक लेख लिखकर उन्होने विस्तार से अवॉर्ड लौटाने का कारण भी बताया, जिसमें उन्होने वर्तमान परिस्थिति के लिए असहिष्णुता शब्द के प्रयोग को गलत बताया।

   

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -