सर्दियों में गठिया के मरीज भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना होगी समस्या
सर्दियों में गठिया के मरीज भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना होगी समस्या
Share:

गठिया, जिसे आमतौर पर जोड़ों में सूजन और दर्द से जुड़ी एक स्थिति है, जो हाथ, पैर और शरीर के अन्य हिस्सों को प्रभावित करती है। जबकि गठिया को अक्सर एक ऐसी स्थिति माना जाता है जो उम्र के साथ विकसित होती है, अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतों से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है, जिससे जोड़ों में क्रिस्टल जमा हो जाता है और संभावित रूप से कम उम्र में भी गठिया हो सकता है। सर्दियों के महीनों के दौरान, गठिया के रोगियों को अपनी स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ठंड का मौसम जोड़ों के दर्द और परेशानी को बढ़ा सकता है, जिससे गठिया से पीड़ित व्यक्तियों के लिए सावधानी बरतना महत्वपूर्ण हो जाता है। सर्दियों के मौसम में गठिया के रोगियों को जोड़ों के दर्द से निपटने में मदद करने के लिए यहां कुछ क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया गया है:

करने योग्य:
लंबे समय तक बैठने से बचें:

यदि आप गठिया से जूझ रहे हैं, तो लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठने से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लंबे समय तक बैठे रहने से अकड़न और असुविधा हो सकती है, जो गठिया के रोगियों के लिए बढ़ सकती है।

ठंडे पानी का प्रयोग करें:
सर्दियों के दौरान ठंडा मौसम दर्द के स्तर को बढ़ा सकता है। इसलिए, दैनिक कार्यों या स्नान के लिए ठंडे पानी का उपयोग करना आवश्यक है। ठंडे पानी का उपयोग गठिया से जुड़े दर्द, सूजन और कठोरता को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

आहार संबंधी संशोधन:
अपने खान-पान पर पूरा ध्यान दें। अत्यधिक चीनी, कैफीन युक्त पेय पदार्थ (जैसे चाय और कॉफी), अस्वास्थ्यकर वसा और परिष्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें। ये जोड़ों की सूजन और दर्द के लिए ट्रिगर के रूप में कार्य कर सकते हैं। अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना सुनिश्चित करें और आहार संबंधी सलाह के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

क्या न करें:
लंबे समय तक बैठने से बचें:

लंबे समय तक बैठे रहने से जोड़ों का दर्द और अकड़न बढ़ सकती है। बढ़ती परेशानी से बचने के लिए गठिया के रोगियों को बहुत देर तक एक ही स्थिति में बैठने से बचना चाहिए।

ठंडे पानी से दूर रहें:
हालांकि ठंडे पानी का उपयोग फायदेमंद हो सकता है, लेकिन लंबे समय तक अत्यधिक ठंडे पानी या मौसम के संपर्क में रहने से दर्द बढ़ सकता है और गठिया के लक्षण बढ़ सकते हैं। संतुलन बनाए रखना और अत्यधिक ठंड में खुद को उजागर न करना महत्वपूर्ण है।

अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतें:
अधिक चीनी, कैफीन और अस्वास्थ्यकर वसा वाले आहार से दूर रहें। ये सूजन में योगदान कर सकते हैं और गठिया के लक्षणों को खराब कर सकते हैं। इसके बजाय, संतुलित आहार पर ध्यान केंद्रित करें जिसमें जोड़ों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हों।

निष्कर्षतः, गठिया के रोगियों को सर्दियों के महीनों के दौरान अपनी स्थिति के प्रबंधन में सक्रिय रहने की आवश्यकता है। क्या करें और क्या न करें इन बातों का पालन करके, व्यक्ति जोड़ों के दर्द पर ठंड के मौसम के प्रभाव को कम कर सकते हैं और अपने जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। व्यक्तिगत सलाह के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना और गठिया के लक्षणों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए एक व्यापक योजना विकसित करना आवश्यक है।

रोजाना करी पत्ता खाने से शरीर पर पड़ता है ऐसा असर, जानें इसके फायदे और नुकसान

प्रेग्नेंसी में उल्टी से हो गए हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों से पाए राहत

क्या आप भी रोज खा रहे हैं करी पत्ता, तो जान लीजिए इसके नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -