अहंकारी और ईष्यालू प्रकृति के लोग फेसबुक पर करते है फोटो शेयर
अहंकारी और ईष्यालू प्रकृति के लोग फेसबुक पर करते है फोटो शेयर
Share:

जयपुर : कई लोग फेसबुक पर अपनी अलग-अलग स्टाईल की फोटो अपलोड करते है। अगर वे कहीं आउटडोर पर घुमन जाते है तो वहां की भी तस्वीरे फेसबुक पर अपलोड कर अपने दोस्तों के साथ शेयर करते है। अभी हाल ही में हुए एक सर्वे में पाया गया है कि जो लोग भी ये एक्टिवीटी फैसबुक पर करते है दरअसल इसकी वजह उनके अंदर समाहित ईष्र्या भावना का होना होता है।

हाल ही में कनाडा की ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता ईजाक-बेनबेसट के अनुसार, ‘कई लोंगो में अहंकार और दूसरों को नीचा दिखाने की प्रबल भावना होती है और अपनी ये भावना वे सोशल मिडिया के माध्यम से अपनी तरह-तरह की फोटो अपलोड करके, शेयर करके और टैग करके व्यक्त करते है और इतना ही नहीं अगर वे किसी प्रसिध्द स्थान पर विजिट करते है तो वहां पर भी अपनी फोटो खिचकर फेसबुक पर पोस्ट करते है।

बेनसेट का कहना है, “ अधिकांश वे व्यक्ति ही फेसबुक जैसे सोशल मिडिया का अधिकाधिक उपयोग करते है जो चिंता, डिप्रेशन या अवसादग्रस्त होते है लेकिन ये केवल एक सर्वे और शौध के माध्यम से पाया गया है। शौध मे ये भी पाया गया कि अधिकतर अहंकारी और ईष्र्यालू प्रकृति के लोग फेसबुक पर ज्यादा ऐक्टिव होते है।

सर्वे और शौध में पाया गया है कि लोग अपनी विभिन्न यात्राओं की तस्वीरों को फेसबुक पर डालते है दरअसल इसका प्रमुख कारण उनके अंदर ईष्र्यालू प्रकृति और दूसरो से अपने को बड़ा दिखलाने की भावना होती है इसलिए बार-बार नयी-नयी तस्वीरे टैग करके वो इसको जाहिर करते है।

बेनसेट के अनुसार, जिस तरह से लोग अपनी अलग-अलग स्थानों की तस्वीरें और उन पर उनके ढेर सारे कमेंट और विचार व्यक्त करते है ये सोशल मिडिया पर किसी अच्छे संदेश को या लोगो को मोटिवेट करने के माध्यम से नहीं किया जाता ब्लिक ऐसा करने में उनकी अहंकारिता और प्रबल ईष्यालू भावना होती है जिसके जरिये वे फेसबुक पर छाये रहने की र्कोिशस करते है लेकिन इन सब को बदला जा सकेगा भविष्य में इसकी संभावना कम ही दिखती है।

शौध में पाया गया कि अधिकांश लोंगो में अपनी बेस्ट तस्वीरों, पुरानी यादों और अपनी यात्राओं की तस्वीेंरे पोस्ट करना, शेयर करना इन सबकी एक आदत सी बन जाती है और इन सबसे पिछा छुड़़ाना उनके लिए मुश्किल हो जाता है। लेकिन इन सबके अलावा इस बात पर भी लोगों को ध्यान देना चाहिए कि आखिरकार ऐसा करके वो अपनी जिंदगी को किस और मोड़ रहे है और ऐसा करने से उनकी निजी जिंदगी तो प्रभावित नहीं हो रहीं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -