पाकिस्तान में सेना है प्रधानमंत्री से अधिक ताकतवर
पाकिस्तान में सेना है प्रधानमंत्री से अधिक ताकतवर
Share:

इस्लामाबाद : पाकिस्तान की राजनीति में पाकिस्तानी सेना का अधिक हस्तक्षेप कई बार स्वीकार किया जाता है। कई बार प्रधानमंत्री स्तर के नेता को भी अंतर्राष्ट्रीय मसलों पर निर्णय लेने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस बात को अभी तक तो अप्रत्यक्ष तौर पर कहा जाता रहा था। मगर अब इस बात को स्वीकार किया है पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने। हिना रब्बानी खार ने इस मामले में कहा है कि पाकिस्तान में सेना का हस्तक्षेप पाकिस्तान की राजनीति में साफतौर पर और अधिक नज़र आता है।

यह हस्तक्षेप ऐसा होता है कि कई बार प्रधानमंत्री तक को अपेक्षाकृत अधिक स्वतंत्रता नहीं मिलती है। लोकतांत्रिक तरीके से निर्वाचित प्रधानमंत्री को अपेक्षाकृत कम स्वतंत्रता मिल रही है। पाकिस्तान की पहली महिला विदेश मंत्री द्वारा इस तरह की टिप्पणी समाचार चैनल पर एक कार्यक्रम के दौरान की गई। 

उल्लेखनीय है कि यह ऐसा समय है जब सेना पाकिस्तान में अधिक ताकतवर और निश्चयात्मक स्थिति में नज़र आ रही है। पाकिस्तान की पहली महिला विदेश मंत्री हिना रब्बानी से लादेन को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ओसामा बिन लादेन के पाकिस्तान में होने की जानकारी नहीं थी। यह पाकिस्तान की कमजोरी थी। उनका कहना था कि इस मामले में पूर्ववर्ती सरकार की सहमति नहीं थी और न ही सरकार की सहमति पर लादेन को रखा गया। 

उन्होंने जम्मू कश्मीर के मसले पर कहा कि जम्मू कश्मीर को लेकर जनता को स्वतंत्र तौर पर अपना निर्णय करने का अधिकार मिलना चाहिए। उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व रक्षा मंत्री अहमद मुख्यतार के बयान को लेकर कहा कि मुख्तार पाकिस्तान की विदेश और रक्षा नीति के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं।

दरअसल अहमद मुख्तार द्वारा यह कहा गया कि सरकार को इस बात की जानकारी थी कि लादेन पाकिस्तान में छुपा हुआ है। वे दो बार पाकिस्तान सरकार में मंत्री रह चुके हैं। वे जरदारी के करीबी माने जाते हैं। पाकिस्तान द्वारा आतंकी संगठनों की सहायता के सवाल को लेकर उन्होंने कहा कि वे इस तरह के आरोप लगाते हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपनी सीमा से किसी आतंकी संगठन की सहायता कर सके इतनी शक्ति पाकिस्तान में नहीं है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -