क्या आपका बच्चा भी बनाता है बहाने, दूध पीने में
क्या आपका बच्चा भी बनाता है बहाने, दूध पीने में
Share:

बच्चों के लिए दूध बहुत जरुरी होता है, क्योंकि बढ़ते हुए शिशु के लिए दूध में पाये जाने वाला कैल्शियम बहुत जरुरी है. कैल्शियम से ना सिर्फ बच्चे की हड्डियों को ताक़त मिलेगी बल्कि बढ़ती उम्र के साथ वह और हृष्ट-पुष्ट रहेगा.लेकिन जैसे जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं वह दूध पीना कम कर देते हैं या फिर बिल्कुल पीते ही नहीं हैं.बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते जाते हैं, वे नए स्वाद की तरफ भागते हैं और इसीलिए वे दूध से भागने लगते हैं.यह सिर्फ आपके बच्चे के साथ ही नहीं है बल्कि काफी बच्चे ऐसा करते हैं. 

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें हैं जिसे आप अपने बच्चों को दोबारा दूध पिला सकती हैं.

फ्लेवर्ड मिल्क-कई बच्चे दूध सिर्फ इसलिए नहीं पीते हैं क्योंकि उन्हें सादे दूध का स्वाद नहीं पसंद आता है. इसलिए माता पिता को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने बच्चों को दूध में चॉकलेट या स्ट्रॉबेरी फ्लेवर मिला कर दूध पिलायें. इससे आपका बच्चा आसानी से दूध पीना शुरू कर देगा.

सुंदर गिलास-जब आपका बच्चा दूध पीने से मना करें तो उसे सुंदर और डिजाइनर गिलास में दूध देना शुरू कर दें. इससे गिलास की खूबसूरती को देख कर वह दूध पर ध्यान नहीं देगा और दूध पी लेगा.

मिल्क शेक-बच्चा अगर दूध नहीं पी रहा है तो उसमें फल मिला कर उसका मिल्कशेक बना दें. यह और भी अच्छा होगा अगर आप इन शेक्स में बच्चों के पसंदीदा फल मिलाएंगे. इसे बच्चे बहुत चाव से पीयेंगे.

खेल खेल में-हम कई बार सोचते हैं कि हम ऐसा क्या करें जिसे हमारा बच्चा अच्छे से दूध पीने लगे. उसे खेल खेल में दूध पिलाने की कोशिश करें, इसे उसका ध्यान दूध में भी नहीं होगा और वो दूध भी पी लेगा.

कांटेक्ट लैंस को साफ करने के लिए न करे पानी का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -