प्रेग्नेंसी में उल्टियां कर कर के हो गई है परेशान? एक्सपर्ट्स से जानिए वजह और समाधान
प्रेग्नेंसी में उल्टियां कर कर के हो गई है परेशान? एक्सपर्ट्स से जानिए वजह और समाधान
Share:

गर्भावस्था के दौरान मतली और उल्टी के कारण होने वाली मॉर्निंग सिकनेस, गर्भवती माताओं के लिए एक कष्टकारी अनुभव हो सकता है। साथ ही थकान और वजन कम होने जैसे लक्षण भी उत्पन्न हो सकते हैं। यह स्थिति, जिसे अक्सर बढ़े हुए एस्ट्रोजन स्तर के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, आमतौर पर गर्भावस्था के 16 से 20 सप्ताह के बीच कम हो जाती है, हालांकि लगभग 75% गर्भवती महिलाएं इसका अनुभव करती हैं।

मॉर्निंग सिकनेस विभिन्न कारकों जैसे तनाव, अत्यधिक परिश्रम या कुछ आहार संबंधी आदतों के कारण हो सकती है। इसके अतिरिक्त, निम्न रक्त शर्करा का स्तर, थायरॉयड समस्याएं और यकृत से संबंधित स्थितियां इसकी शुरुआत में योगदान कर सकती हैं। इसलिए, प्रभावी प्रबंधन के लिए अंतर्निहित कारण को समझना महत्वपूर्ण है।

मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों में बार-बार उल्टी होना, निर्जलीकरण (मूत्र के रंग से ध्यान देने योग्य), खड़े होने पर चक्कर आना, वजन कम होना, गंध की तीव्र भावना के कारण घृणा, बुखार, बार-बार सिरदर्द और हृदय गति में वृद्धि शामिल हैं।

मॉर्निंग सिकनेस को प्रबंधित करने में कुछ आहार और जीवनशैली समायोजन शामिल हैं। विशेषज्ञ लक्षणों को बढ़ने से रोकने के लिए रात के खाने और नाश्ते के बीच के अंतर को कम करने की सलाह देते हैं। रात का खाना हल्का लेने और सोने से पहले कुचले हुए मेवे के साथ दूध पीने से पाचन में मदद मिल सकती है और लक्षणों से राहत मिल सकती है।

मतली के एपिसोड के दौरान, ट्रिगर्स की पहचान करना और तदनुसार आहार विकल्पों को तैयार करना आवश्यक है। ज़्यादा खाने से लक्षण बिगड़ सकते हैं, इसलिए दिन भर में बार-बार, छोटे-छोटे भोजन करने की सलाह दी जाती है। जलयोजन महत्वपूर्ण है, और नारियल पानी और नींबू पानी जैसे तरल पदार्थ इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति कर सकते हैं और लक्षणों को कम कर सकते हैं।

अदरक चबाने, हल्दी का सेवन करने और भोजन में काली मिर्च शामिल करने से पाचन में मदद मिलती है और मतली कम हो जाती है। भारी भोजन के बाद अंतराल बनाए रखने और भोजन के बाद हल्की शारीरिक गतिविधि करने से पाचन में सुधार हो सकता है और असुविधा कम हो सकती है।

मसालेदार, तैलीय और कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों, साथ ही कार्बोनेटेड पेय और चॉकलेट जैसे कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करने से लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, लहसुन, पुदीना और मेथी का सेवन न करने से मतली की तीव्रता को रोका जा सकता है।

जबकि मॉर्निंग सिकनेस आमतौर पर गर्भावस्था से जुड़ी होती है, यह रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव, थायरॉयड असंतुलन या यकृत विकारों के कारण भी हो सकती है। यदि लक्षण बने रहें तो चिकित्सकीय सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

निष्कर्ष के तौर पर, मॉर्निंग सिकनेस, हालांकि आम है, गर्भावस्था के दौरान दैनिक जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। इसके ट्रिगर्स को समझकर और आहार और जीवनशैली में संशोधन करके, कोई भी इसके लक्षणों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित और कम कर सकता है, जिससे गर्भावस्था की यात्रा आसान हो सकती है।

क्या सुबह खाली पेट कॉफी पीना सेहत के लिए सही है?

क्या आप भी रोजाना लगाती है फेयरनेस क्रीम? तो हो जाएं सावधान, वरना बढ़ जाएगी समस्या

कौन सा खाद्य पदार्थ लीवर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है, आज से ही छोड़ दें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -