घुटने और कोहनी के काले रंग से हो गए है परेशान? तो इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा
घुटने और कोहनी के काले रंग से हो गए है परेशान? तो इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा
Share:

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए, अपने चेहरे की सुंदरता और स्वच्छता बनाए रखने के लिए विभिन्न दैनिक दिनचर्या शामिल होती हैं। हालाँकि, जब घुटनों और कोहनियों की बात आती है, तो इन क्षेत्रों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, जिससे वे शुष्क हो जाते हैं और अंततः समय के साथ काले पड़ जाते हैं। गर्मियों के दौरान, इन क्षेत्रों में अंधेरा होने के कारण कभी-कभी महिलाओं को शॉर्ट्स या स्लीवलेस कपड़े पहनने में शर्मिंदगी महसूस होती है। यदि आप त्वचा की देखभाल की उपेक्षा के कारण घुटनों और कोहनियों के कालेपन की वजह से शॉर्ट्स और स्लीवलेस ड्रेस पहनने से परहेज कर रहे हैं, तो यह घरेलू नींबू स्क्रब आपके लिए आवश्यक समाधान हो सकता है। आइए जानें इसे कैसे बनाएं और इसके फायदे क्या हैं।

घर का बना नींबू स्क्रब:
सामग्री:
1/4 कप बेकिंग सोडा
1/4 कप नारियल तेल
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

विधि:
घरेलू नींबू स्क्रब तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में नारियल का तेल, नींबू का रस और बेकिंग सोडा मिलाएं जब तक कि वे एक चिकना पेस्ट न बन जाएं। फिर, इस पेस्ट से अपने घुटनों और कोहनियों को गोलाकार गति में धीरे-धीरे रगड़ें। स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

घर पर बने नींबू स्क्रब का उपयोग करने के लाभ:
इस स्क्रब में इस्तेमाल किया गया बेकिंग सोडा एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा के नवीनीकरण को बढ़ावा देता है, जबकि नारियल का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और पोषण प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, नींबू का रस त्वचा के मलिनकिरण को हल्का करने में मदद करता है। इस स्क्रब की एक खास बात यह है कि इसे संवेदनशील त्वचा वाले लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस घरेलू नींबू स्क्रब को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से घुटनों और कोहनियों के कालेपन की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप आत्म-संकोच महसूस किए बिना आत्मविश्वास से शॉर्ट्स और स्लीवलेस कपड़े पहन सकते हैं।

यह सरल लेकिन प्रभावी DIY समाधान सामान्य त्वचा देखभाल संबंधी चिंताओं को दूर करने में प्राकृतिक अवयवों की शक्ति को प्रदर्शित करता है, जो वाणिज्यिक उत्पादों के लिए एक लागत प्रभावी और सुरक्षित विकल्प प्रदान करता है। त्वचा की देखभाल के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाकर और घुटनों और कोहनी जैसे अक्सर उपेक्षित क्षेत्रों पर ध्यान देकर, आप समग्र रूप से चिकनी, अधिक चमकदार त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

यूकेलिप्टस का तेल सेहत और त्वचा के लिए किसी वरदान से नहीं है कम

मोटापे से परेशान लोग रोजाना सुबह पी लें ये एक ड्रिंक, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

लू से बचने के लिए रोज खाएं ये 3 चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -