प्रेगनेंसी में कमर और गर्दन के दर्द से हो गए है परेशान? तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगी राहत
प्रेगनेंसी में कमर और गर्दन के दर्द से हो गए है परेशान? तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगी राहत
Share:

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते रहते हैं। जैसे-जैसे गर्भावस्था के महीने बीतते हैं, वैसे-वैसे महिलाओं को तरह-तरह की समस्याएं होती रहती हैं। क्या दौरन आम तौर पर होने वाली समस्याओं में से एक हैं पीठ और गर्दन का दर्द है। आइये आपक्को बताते प्रेगनेंसी में कमर-गर्दन के दर्द से निपटने के तरीके-

अच्छी पोजीशन की प्रैक्टिस करें: जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है, वैसे-वैसे महिलाओं की तक्लीफें बढ़ती हैं। गर्भवस्थ के दौरन मानसपेशियों में खिचाव पीठ दर्द और बगीचे में दर्द हो सकता है। ऐसे में सही पोजीशन में बैठना भी जरूरी है। इस दौरन बैठने के लिए ऐसी कुर्सी चुनें जो आपकी पीठ को सहारा दे। या अपनी पीठ के निचले हिस्से के पीछे एक छोटा तकिया रखें।
करवत लेकर सोयें: काई गर्भवती महिलाओं को लगता है कि पेट या पीठ के बाल सोने के बजाय करवत लेकर सोने से पीठ दर्द काम करने में मदद मिलती है। इसके लिए एक या डोनन घुटन को एक स्थिति में मोड़कर रखें। समर्थन के लिए प्रयास करें। आप तकिये को अपने मुड़े हुए घुटनों के बीच, अपने पेट के नीचे और अपनी पीठ के पीछे रख सकते हैं।
गरम-ठंडी सेक या मालिश करें: हीटिंग पैड, गरम पानी की बोतल या आइस पैक, दर्द वाली मांसपेशियां को राहत दे सकती हैं। अगर आप हीटिंग पैड का उपयोग करते हैं, तो उपयोग करने के लिए न्यूनतम तापमान पर सेट करें। डॉक्टर की सलाह पर पीठ की मालिश से भी मदद मिल सकती है। यह लंबा समय तक पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है।
सक्रिय रहें: नियामित शारीरिक गतिविधि आपकी पीठ को मजबूत रखती है और गर्भस्थ अवस्था के दौरान पीठ दर्द से राहत मिल सकती है। अपनी दिनचर्या में चलना, दौड़ना या तैराकी शामिल करना।

गर्भावस्था में बार-बार होती है गैस की समस्या, तो छुटकारे के लिए अपनाएं ये टिप्स।

नोट:- इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/आहार और सलाह पर अमल करें, पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लें।

बच्चे को किस उम्र से और कितना खिलाना चाहिए अंडा?

प्रेग्नेंसी में खाएं ये 5 फूड्स, मां के साथ-साथ बच्चा भी रहेगा हेल्दी

क्या काले घेरे खराब स्वास्थ्य का संकेत देते हैं? क्या यह एक स्वास्थ्य समस्या है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -