इफ्तार के बाद एसिडिटी से हैं परेशान? तो अपनाएं ये नुस्खें
इफ्तार के बाद एसिडिटी से हैं परेशान? तो अपनाएं ये नुस्खें
Share:

12 मार्च से रमजान का पवित्र महीना शुरू हो गया है। इस्लामिक आस्था में इस पवित्र त्योहार को सबसे पवित्र माना जाता है। पूरे एक महीने तक चलने वाला रमज़ान 10 अप्रैल को ख़त्म होगा। ईद का चांद दिखने के बाद अगले दिन ईद-उल-फितर मनाई जाती है, जिसे मीठी ईद भी कहा जाता है। यह दुनिया भर में व्यापक रूप से मनाया जाने वाला अवसर है।

रमज़ान के दौरान, मुसलमान उपवास करते हैं, यह परंपरा वर्ष 624 ईस्वी से चली आ रही है जब पैगंबर मुहम्मद ने मक्का-मदीना की यात्रा की थी। इसके बाद, कुरान की आयतों के माध्यम से, उपवास इस्लाम में एक अनिवार्य अभ्यास बन गया। ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मुहम्मद अल्लाह के दूत हैं, और इस प्रकार, उपवास इस्लामी आस्था का एक अभिन्न अंग बन गया।

उपवास के लिए पूरे दिन खाने-पीने से परहेज करना पड़ता है, जिसे अल्लाह की पूजा का एक पवित्र रूप माना जाता है। रमज़ान के दौरान रोज़े रखना अनिवार्य है, क्योंकि इसे एक धार्मिक कर्तव्य माना जाता है। इस्लामिक कैलेंडर का पालन करते हुए, ईद-उल-फितर को विश्व स्तर पर बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है, जो रमज़ान के अंत का प्रतीक है।

रोज़ा तोड़ने के लिए शाम का भोजन, जिसे इफ़्तार के नाम से जाना जाता है, एक ख़ुशी का अवसर है जहाँ फल और स्वादिष्ट व्यंजनों का उत्साह के साथ आनंद लिया जाता है। हालाँकि, कुछ व्यक्तियों को उपवास तोड़ने के अगले दिन एसिडिटी जैसी असुविधा का अनुभव होता है, जो अक्सर अत्यधिक मिठाई और मसालेदार भोजन खाने के कारण होता है।

एसिडिटी को कम करने के लिए कई घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं:
पानी में बेकिंग सोडा, काला नमक और नींबू का रस मिलाकर पीने से एसिडिटी को प्रभावी ढंग से खत्म किया जा सकता है। यह मिश्रण पेट को आराम देने में अत्यधिक प्रभावी साबित होता है।

आमतौर पर किचन कैबिनेट में पाई जाने वाली हींग भी एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। गर्म पानी में थोड़ी मात्रा में हींग मिलाकर पीने से जल्द राहत मिल सकती है।

जिन लोगों को उपवास के बाद एसिडिटी की समस्या हो जाती है, उन्हें अपने आहार में दही जैसे प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है। प्रोबायोटिक्स आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखने और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।

रोजाना अजवाइन का पानी पीने से पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है और एसिडिटी कम हो सकती है। रात भर एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसके अलावा, एसिडिटी से ग्रस्त व्यक्तियों को मसालेदार और तैलीय भोजन से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

निष्कर्ष में, जबकि रमज़ान के दौरान उपवास करना इस्लाम में एक पवित्र प्रथा है, पाचन स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना आवश्यक है, खासकर उपवास तोड़ते समय। इन सरल घरेलू उपचारों को अपनाने से एसिडिटी को कम करने में मदद मिल सकती है और रमज़ान का पालन करने वाले व्यक्तियों के लिए एक स्वस्थ उपवास अनुभव सुनिश्चित किया जा सकता है।

रोजाना अपनाएं ये डाइट प्लान और रूटीन एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर!

क्या आप भी लंबे समय तक इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं?

पीठ दर्द से राहत प्रदान करने के अलावा, धनुरासन के कई हैं फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -