क्या आप भी पाल रहे है बिल्ली? तो रखें इन बातों का ध्यान, वरना होगी दिक्कत
क्या आप भी पाल रहे है बिल्ली? तो रखें इन बातों का ध्यान, वरना होगी दिक्कत
Share:

हमारे समाज में बिल्लियों सहित विभिन्न जानवरों को पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है। कुछ लोग प्यार से या शौक के तौर पर बिल्लियाँ पालना पसंद करते हैं। हालाँकि, कुछ लोग बिल्ली के स्वामित्व को आध्यात्मिक कारणों से जोड़ते हैं, उनका मानना है कि बिल्लियों को भविष्य में होने वाली घटनाओं का पूर्वाभास हो जाता है और वे घर में सौभाग्य लाती हैं। हालाँकि बिल्लियाँ पालने में कोई बुराई नहीं है, ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य सामने आए हैं।

सिज़ोफ्रेनिया एक मानसिक विकार है जिसके कारण व्यक्ति की सोच, धारणा और व्यवहार में बदलाव आता है। सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित व्यक्ति अक्सर निराधार संदेह पालते हैं और वास्तविकता से अलग महसूस कर सकते हैं। क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन से पता चलता है कि बिल्लियों के साथ रहने वाले लोगों में सिज़ोफ्रेनिया विकसित होने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है।

बिल्लियों और सिज़ोफ्रेनिया के बीच संबंध टोक्सोप्लाज्मा गोंडी (टी. गोंडी) की उपस्थिति में निहित है, जो एक परजीवी प्रोटोजोआ है जो बिल्लियों से मनुष्यों में फैल सकता है। शोधकर्ताओं का तर्क है कि टी. गोंडी सीधे मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर को प्रभावित करता है और सूक्ष्म अल्सर के विकास में योगदान कर सकता है। इस अध्ययन में संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन सहित 11 देशों में 44 वर्षों में किए गए 17 शोध अध्ययनों के डेटा का विश्लेषण शामिल था।

टीम ने पाया कि 25 वर्ष की आयु से पहले बिल्लियों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों में बाद के जीवन में सिज़ोफ्रेनिया विकसित होने की संभावना लगभग दोगुनी हो गई थी। यह आश्चर्यजनक रहस्योद्घाटन पारंपरिक धारणा को चुनौती देता है कि बिल्ली का स्वामित्व पूरी तरह से सकारात्मक परिणामों से जुड़ा हुआ है।

सिज़ोफ्रेनिया लक्षणों की तीन श्रेणियों में प्रकट होता है:
सकारात्मक लक्षण: इनमें व्यवधान शामिल होते हैं जो किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं, जैसे भ्रम, मतिभ्रम और असामान्य या तर्कहीन सोच।
नकारात्मक लक्षण: नकारात्मक लक्षणों वाले व्यक्ति अक्सर अपने दैनिक जीवन में रुचि खो देते हैं, सकारात्मक भावनाओं में कमी का अनुभव करते हैं, और गतिविधियों को शुरू करने और बनाए रखने में कठिनाइयों का सामना करते हैं।
संज्ञानात्मक लक्षण: संज्ञानात्मक लक्षण व्यक्तियों के लिए ध्यान केंद्रित करना और ध्यान केंद्रित करना चुनौतीपूर्ण बना देते हैं। जानकारी को समझना और निर्णय लेना समस्याग्रस्त हो जाता है।

जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि सिज़ोफ्रेनिया को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, दवा और व्यवहार थेरेपी के माध्यम से शीघ्र पहचान और समय पर हस्तक्षेप से स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शोध में 354 छात्र शामिल थे जिनके पास बिल्लियाँ थीं, जो बिल्ली के स्वामित्व से जुड़े संभावित जोखिमों पर प्रकाश डालते हैं।

निष्कर्ष में, अध्ययन विशिष्ट पालतू जानवरों की पसंद से जुड़े मानसिक स्वास्थ्य जोखिमों की समझ में एक नया आयाम जोड़ता है। जबकि बिल्लियाँ कई लोगों के लिए प्रिय साथी हैं, संभावित जोखिमों के बारे में जागरूक होना, जैसे कि बिल्ली के स्वामित्व और सिज़ोफ्रेनिया के बीच संबंध, पालतू जानवरों के चयन और देखभाल के बारे में सूचित निर्णयों में योगदान कर सकता है।

स्टेज पर परफॉर्म करते समय अचानक इस मशहूर सिंगर को आया हार्ट अटैक, मौत से सदमे में फैंस

ध्यान दें डेंगू से सिर्फ आपका लिवर ही नहीं बल्कि आपका दिल भी खतरे में, रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बात

अगर हम हर दिन सोडा पीते हैं तो शरीर का क्या होगा? आप भी पढ़ें क्या होता है असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -