क्या वाकई नींबू और इनो लगाने से गोरा होते है? सच्चाई जान लो बहुत काम आएगी!
क्या वाकई नींबू और इनो लगाने से गोरा होते है? सच्चाई जान लो बहुत काम आएगी!
Share:

कुछ समय से सोशल मीडिया पर यह खबर वायरल हो रही है कि नींबू और इनो लगा कर आप गोरे हो सकते है. इससे संबंधित फोटो, मैसेज और वीडियो भी वायरल हो रहे है. इस वायरल खबर की एक न्यूज एजेंसी ने जाँच की, जिसमे सामने आया कि वास्तव में नींबू और इनो मिला कर लगाने से क्या होता है? इस बारे में एक डॉक्टर ने बताया कि यह एक बहुत सामान्य रिएक्शन है, जो एसिड और एल्कलीन का रिएक्शन है. इनो में कार्बोनेट और नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जब यह दोनों मिल जाते है तब पेराऑक्साइड बन जाता है.

यह एक तरह का ब्लीचिंग एजेंट होता है, जो फ्लोर को साफ करने में इस्तेमाल किया जाता है, उसमे भी पेराऑक्साइड मौजूद होता है. कौनसी चीज कहां इस्तेमाल इस्तेमाल करना है, यह आपकी पसंद है. गोरे होने के लिए फ्लोर क्लीनर को तो चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता है.

नींबू और इनो को मिला कर जो पेस्ट तैयार किया जाता है वह चेहरे को ब्लीच कर देगा, इससे चेहरा गोरा दिखने लगता है. किन्तु इसे एक साथ लगाने से स्किन जल भी सकती है. यदि ब्राउन स्किन जलती है तब इस पर निशान डबल हो जाता है. स्किन इस तरह जलती है कि उसे जिंदगी भर लेकर घूमना भी पड़ सकता है.

ये भी पढ़े

बरगद के पत्तो का रस दूर कर सकता है मस्सो की समस्या

ये सीरम दूर कर देगा आपकी डार्क सर्कल्स की समस्या

घर के किचन में ही मौजूद है नेचुरल मॉइस्चराइजर

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -