आपकी आँखों की तकलीफ दूर करेगा यह एप
आपकी आँखों की तकलीफ दूर करेगा यह एप
Share:

जहां विभिन्न क्षेत्रों में मदद के लिए एप्स आ रहे हैं वहीं विशेष तौर पर आपकी अनमोल आंखों की सुरक्षा के लिए भी एक एंड्रायड एप आया है। आंखों में लाली या किसी अन्य परेशानी का सामना कर रहे हैं तो यह परेशानी बिना उचित उपचार या देखभाल के खतरनाक रूप ले सकती है। अगर एक ऐसा एप मिल जाए जिसकी मदद से बिना डॉक्टर के आप आंखों को पूरी सुरक्षा और उपचार दे सकें तो कैसा रहे? बस, आपकी सोच एक एप के रूप में सामने है। आंखों की देखभाल, इलाज और एक्सरसाइज के लिए ‘आइ केयर प्लस’ नामक एप्लीकेशन है, इसे अगर संक्षेप में हम आंखों का डॉक्टर कहेंगे, तो कोई बड़ी बात नहीं होगी।

इस एप की मदद से आप आंखों की काफी हद तक देखभाल खुद कर सकेंगे और आपकी पॉकेट पर डॉक्टर्स के बिल्स का खर्चा भी नहीं पड़ेगा। आइ केयर प्लस एक बहुत फायदेमंद और उपयोगी एप है, इसकी मदद से आप ब्लैक आइ और केमिकल इंजरी के साथ-साथ और भी तरीकों से आंखों में होने वाले नुकसान को उचित सलाह पाकर बचा सकते हैं। इसमें आंखों के लिए प्राथमिक उपचार की भी व्यवस्था है। आइ केयर प्लस में डॉक्टर्स की सलाह की भी व्यव्स्था है। इस एप में आइ गाइड का एक सेक्शन है, जिसकी हेल्प से आप आंखो से संबंधित इलाज पा सकते हैं और आंखों के लिए कौन सी सब्जियां या फल फायदेमंद होते है, जानकारी ले सकते हैं। आंखों की जांच के लिए इस एप में नौ प्रकार के टेस्ट दिए गए हैं। इतना ही नहीं, आंखों के व्यायाम के लिए 18 तरह की एक्सरसाइज बताई गई हैं, इन एक्सरसाइज को नियमित तौर पर पूरे हफ्ते करने से आप आंखों की संभावित बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

इस एप की खासियत यह है कि एक इंस्ट्रक्टर की तरह यह आपके द्वारा किए गए व्यायाम का रिकॉर्ड भी रखता है और साथ ही आपने किस व्यायाम को कितनी बार किया है, इस बात की जानकारी भी देता है। आंखों के बिना जीवन में अंधेरा छा जाता है। इसलिए आंखो से संबंधित छोटी सी भी परेशानी को हम हल्के में नहीं ले सकते हैं, आंखों में थोड़ी परेशानी बड़ी नहीं कि डॉक्टर के पास जाने के सिवा कोई विकल्प नहीं बचता लेकिन इस एप के ‘आस्क डॉक्टर’ सेक्शन के द्वारा आप नेत्र विशेषज्ञों से एक्सपर्ट राय ले सकते हैं, वो भी बिना किसी खर्च या कंसल्टेंसी फीस के। वैसे यह एप इंगलिश में है,लेकिन अगर आपको थोड़ा- बहुत भी इंगलिश का ज्ञान है तो भी इस एप का आसानी से भरपूर फायदा उठा सकते हैं। आंखों की सुरक्षा के लिए इस एप को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है । यह एप एंड्रायड के लिए उपलब्ध है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -