मथुरा मामला : पुलिस पर हमला करने वाले 200 लोगों की पहचान हुई
मथुरा मामला : पुलिस पर हमला करने वाले 200 लोगों की पहचान हुई
Share:

मथुरा : उतर प्रदेश के मथुरा में अतिक्रमण हटाने पहुंचे पुलिसकर्मियों पर फायरिंग के बाद यूपी के डीजीपी जावेद अहमद ने कहा कि पुलिस पर लाठियों और हथियारों से हमले हुए, फिर भी हमने जवाहर बाग को पूरी तरह खाली करवा दिया। उपद्रवियों ने झोपड़ियों में गोला-बारुद और विस्फोटक छुपा रखे थे। डीजीपी ने कहा कि पहले तो पुलिस ने शांति से काम करने की कोशिश की, लेकिन जब हालात काबू से बाहर होने लगे तो हमें बल प्रयोग करना पड़ा।

उन्होने इस घटना में शहीद हुए सिटी एसपी मुकुल द्विवेदी और एसओ संतोष कुमार यादव को श्रद्धांजलि दी। उन्होने शहीद के परिवार वालों को सहायता राशि देने की भी घोषणा की। उन्होंने बताया कि कार्रवाई के दौरान 22 उपद्रवियों की मौत हुई है। तलाशी के दौरान एके-47 और 5 राइफलें बरामद हुई, जबकि 150 के करीब जिंदा कारतूत बरामद किए गए हैं। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत चौधरी ने बताया कि पुलिस ने जवाहर बाग से भारी मात्रा में कारतूस, राइफल और पिस्तौल बरामद किए है।

उन्होने कहा कि उपद्रवियों के खिलाफ जांच रिपोर्ट आते ही उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एडीजी ने बताया कि पुलिस कर्मियों पर हमला करने वाले 200 लोगों की पहचान हुई है। इन्हें जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा। वहीं उत्तर प्रदेश के गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्रा स्थिति का जायजा लेने के लिए मथुरा पहुंचे है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मामले की जांच के आदेश दिए है।

बता दें कि जवाहर बाग इलाके में आजाद भारत विधिक वैचारिक सत्याग्राही नाम का एक संगठन जबरन कब्जा किए हुए है। उनकी मांग है कि पेट्रोल 1 रु प्रति लीटर हो, सोने के सिक्के चलाए जाएं, आजाद हिंद फौज के कानून को माना जाएं, आजाद हिंद बैंक करेंसी से लेन-देन की जाए, पूरे देश में मांसाहार पर बैन लगाया जाए।

मांसाहार करने वालों को सजा दी जाए। उपद्रवियों का नारा था, 'आजाद हिंद बैंक करेंसी से लेन-देन करना होगा, नहीं तो भारत छोड़ना होगा'। ये लोग खुद को सुभाष चंद्र बोस का अनुयायी बता रहे थे। पुलिस जवाहर बाग की करीब 250 एकड़ जमीन पर अवैध कब्‍जा हटाने पहुंची थी। ये जमीन बागवानी विभाग की है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -