मांसपेशियों को मजबूत बनने के लिए यह दो चीजे हैं बहुत असरदार
मांसपेशियों को मजबूत बनने के लिए यह दो चीजे हैं बहुत असरदार
Share:

हमारे पुरे शरीर में मांसपेशिया सामान रूप से मौजूद हैं जो शारीरिक संचालन का एक अहम हिस्सा हैं. पुरे शरीर की सरंचना हड्डियों पर जितनी निर्भर करती हैं उतनी ही मांसपेशियों पर भी निर्भर करती हैं.  इसी के साथ बढ़ती उम्र में भी मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती हैं. जिसके प्रभाव से थकान दर्द के अलावा शारीरिक संचालन में भी भारी कमी आ जाती हैं. बढ़ती उम्र के साथ मांसपेशियों में कमजोरी के कारक प्रोटीन का पता लगाने के दौरान यूनिवर्सिटी ऑफ आयोवा के वैज्ञानिकों ने दो ऐसे प्राकृतिक चीजों का भी पता लगाया है जो बूढ़ी होती मांसपेशियों में इस प्रोटीन की सक्रियता को कम कर देते हैं. एटीएफ4 नामक यह प्रोटीन मांसपेशियों के जीन में बदलाव लाता है.जिसकी वजह से कमजोरी आना शुरू हो जाती हैं.

इससे बचाव के लिए किये गए शोध में सेब और टमाटर को बहुत ही असरकारी बताया हैं. शोध दल ने सेब में पाए जाने वाले अर्सोलिक एसिड और हरे टमाटरों में पाए जाने वाले टोमेटिडाइन की ऐसे सूक्ष्म अणुओं के रूप में पहचान की है जो भूख और असक्रियता के कारण मांसपेशियों को होने वाले नुकसान को रोक सकता है.

इंटरनल मेडिसिन के अध्ययन के वरिष्ठ लेखक क्रिस्टोफर एडम्स ने इस बारे में कहाहैं की यह दोनों चीजे मांसपेशियों में बढ़ते बदलाव को काम कर सकती हैं, साथ ही एक नई ऊर्जा प्रदान करती हैं. शोध में यह भी पता चला हैं कि यह दोनों चीजे मांसपेशी के घनत्व को 10 फीसदी बढ़ा देती हैं. इसी के साथ इसका सेवन करने वाले लोगो की मांसपेशियों में 30 फीसदी का इजाफा हुआ हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -