ख़ास खबर : 3,75,000 डॉलर में नीलाम हो गया एप्पल 1 का यह दुर्लभ कंप्यूटर
ख़ास खबर : 3,75,000 डॉलर में नीलाम हो गया एप्पल 1 का यह दुर्लभ कंप्यूटर
Share:

बोस्टन: एप्पल-1 का बेहद दुर्लभ कंप्यूटर यहां नीलामी के दौरान 3,75,000 डॉलर में बिका. यह कंप्यूटर पूरी तरह से काम करने की स्थिति में है और उन शुरूआती पर्सनल कंप्यूटरों में से एक है जिसके पुर्जों को जोडऩे की यूजरों को जरूरत नहीं  थी.स्टीव जॉव्स और स्टीव वोजनियेक ने एप्पल-1 की कल्पना मूल रूप से एक सर्किट बोर्ड के तौर पर की थी जिसे एक किट के तौर पर बेचा जाना था और इलेक्ट्रॉनिक्स का शौक रखने वालों द्वारा उसे पूरा किया जाना था. उन्होंने इसके शुरुआती बाजार के तौर पर पालो अल्टो के होमब्र्यू कंप्यूटर क्लब को चयनित किया था. 

हॉलीवुड फ़िल्में भी हो गई फेल, इस फ़ोन ने मात्र 10 मिनट में कमाए 100 करोड़ रु

अमेरिका के नीलामी घर 'आर आर ऑक्शन' की मने तो व्यापक खरीदारों की तलाश में जॉब्स ने कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू की 'द बाइट शॉप' के मालिक पॉल टेरेल से इस बारे में संपर्क किया गया था. यह विश्व में पर्सनल कंप्यूटर का पहले स्टोरों में से एक था. कंप्यूटर की पहुंच इलेक्ट्रॉनिक्स का शौक रखने वालों के साथ ही अन्य लोगों तक पहुंचाने के लक्ष्य से टेरेल 50 एप्पल-1 कंप्यूटर खरीदने के लिए तैयार हो गए थे. उनकी शर्त थी कि ये कंप्यूटर पूरी तरह असेंबल हो. 

गिनते-गिनते पीढ़ियां गुजर जाएगी, इतनी है इन 5 कंपनियों की कीमत

आपको बता दें कि एप्पल-1 पहला 'पर्सनल' कंप्यूटर बन गया जिसे यूजर द्वारा जोड़े जाने की जरूरत नहीं थी. इसके बाद जॉव्से और वोजनियेक ने साथ मिलकर करीब 200 एप्पल-1 कंप्यूटर बनाए और उनमें से 175 बेचे. नीलामी घर ने एक बयान में बताया गया कि यह एप्पल-1 मूल 200 कंप्यूटरों में से बचे 60-70 में से एक है. उस वक्त उनके कंप्यूटर 666.66 डॉलर (तकरीबन 48 हजारे रूपये) में बिके थे.  एप्पल-1 विशेषज्ञ कोरी कोहेन ने 2018 में इस कंप्यूटर को उसकी मूल एवं क्रियाशील रूप में अब बहाल कर दिया है. 

यह भी पढ़ें...

क्या आपको भी नहीं पता कि चोरी-छिपे कौन देख रहा है आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो ?

Honor का एडवांस स्क्रीन स्मार्टफोन अक्टूबर में इस दिन होगा लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -