पहाड़ चीरकर सड़क बनाने वाले एक और मांझी
पहाड़ चीरकर सड़क बनाने वाले एक और मांझी
Share:

आप सभी ने फिल्म 'मांझी : द माउंटेन' तो जरूर देखी होगी. इस फिल्म में इरफ़ान खान ने सुपर हीरो की तरह पहाड़ काटकर सड़क बना दी थी. आज हम आपको एक ऐसे ही माउंटेन मेन की कहानी बता रहे है. उत्तराखंड के चम्पावत जिले की मझोड़ा ग्राम पंचायत के गांव पुष्पनगर में तीन साल पहले बृजेश विष्ट ने भी दशरथ मांझी जैसा ही काम कर दिखाया था. बृजेश ने भी अकेले ही पहाड़ चीरकर उसमे सड़क बना दी.

वैसे तो ये सड़क फ़िलहाल कच्ची है लेकिन यहाँ से हल्के-फुल्के वाहन और पैदल यात्री आसानी से निकल जाते है. पहले सड़क न होने की वजह से सभी को जंगलो में से गुजरना पड़ता था साथ ही बच्चो को स्कूल जाने के लिए नाले पर से कूदकर जाना पड़ता था लेकिन अब इस कच्चे रास्ते से सभी आसानी से निकल जाते है. बृजेश ने गांव वालो की मुसीबत और प्रशासन की अनदेखी को देखकर ही पहाड़ तोड़ने का निर्णय लिया. बृजेश सेना के जवान है.

जब उन्होंने अपने हाथो में छेनी, हथौड़ा, और कुदाल उठाई तब वो 3 कुमाऊ रेजीमेंट में थे और उनकी तैनाती पिथौरागढ़ में थी. बृजेश जब भी अपनी ड्यूटी से छुट्टी लेकर आते तब वह हाथ में औजार उठाकर पहाड़ तोड़ने निकल पड़ते. 39 वर्षीय बृजेश ने इस काम के लिए ना तो किसी मजदुर की मदद ली और ना ही उन्होंने इसमें गांववालों की मदद ली. उन्होंने ये काम अकेले ही कर दिखाया. बृजेश ने साल 2014 में सड़क बनाने के काम शुरू किया था. और कड़ी मेहनत कर आख़िरकार उन्होंने 2 km लम्बी सड़क बना ही दी.

प्रकृति की इन खूबसूरत तस्वीरों से आपकी भी निगाहे नहीं हटेंगी

'ग्रैंड मस्ती' की एक्ट्रेस पानी में लगा रही आग, देखिये हॉट फोटोज

पहले सांप को किया Kiss और फिर..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -