शुरू हुई NSG की 'सुदर्शन भारत परिक्रमा', अमित शाह ने लाल किले से दिखाई हरी झंडी
शुरू हुई NSG की 'सुदर्शन भारत परिक्रमा', अमित शाह ने लाल किले से दिखाई हरी झंडी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने देश की ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में आज शनिवार को लाल किले से राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) की अखिल भारतीय कार रैली ‘सुदर्शन भारत परिक्रमा’ को हरी झंडी दिखाई है। इसके साथ ही अमित शाह ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) की साइकिल रैलियों का भी गर्मजोशी से स्वागत किया। दांडी, उत्तर-पूर्व और लेह से लेकर कन्याकुमारी तक देश के विभिन्न कोनों से आरंभ हुईं ये साइकिल रैलियाँ आज नई दिल्ली में सम्पन्न हुईं।

 

PIB के अनुसार, 7,500 किमी लंबी इस यात्रा के दौरान NSG की कार रैली 12 प्रदेशों के 18 शहरों में देश के स्वतंत्रता आंदोलन और स्वतंत्रता सेनानियों से संबंधित अहम व ऐतिहासिक स्थानों से होकर गुजरेगी। यह रैली 30 अक्टूबर 2021 को नई दिल्ली स्थित पुलिस स्मारक पर ख़त्म होगी। वहीं, 15 अगस्त 2021 से आरंभ हुई साइकिल रैलियों में अधिकारी और जवानों सहित लगभग 900 साइकिल सवार शामिल हैं, जो 21 राज्यों से तक़रीबन 41,000 किमी का सफर तय करते हुए शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुँचे हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई इन रैलियों का उद्देश्य देश की आजादी की 75वीं वर्षगाँठ को ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के तौर पर मनाना और स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करके आपसी भाईचारे का संदेश प्रसारित करना है। इसके साथ ही युवाओं से मिलकर देश की एकता और अखंडता को बरक़रार रखने के लिए उन्हें देशभक्ति के लिए प्रेरित करना है।

सीएम योगी बोले- अगर दो बहनें एक साथ पढ़तीं हों, तो एक की फीस माफ़ करे स्कूल

संयुक्त राष्ट्र ने लेबनान के लिए शुरू की आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना

दल बदलने में माहिर रिजवान जहीर ने 17 साल बाद फिर थामा सपा का दामन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -