अफ़ग़ानिस्तान को तालिबान के हाथों तबाह होता छोड़ क्यों वापस लौट रही US आर्मी ? बाइडेन ने बताई वजह
अफ़ग़ानिस्तान को तालिबान के हाथों तबाह होता छोड़ क्यों वापस लौट रही US आर्मी ? बाइडेन ने बताई वजह
Share:

वाशिंगटन: अफ़ग़ानिस्तान के बदाख़्शान प्रांत पर तालिबान का कब्ज़ा स्थापित होने के साथ ही, इस आतंकी संगठन के कब्ज़े वाले इलाकों की बॉर्डर चीन के शिनजियांग प्रांत की सीमा तक पहुंच गई है अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफ़ग़ानिस्तान से अपनी आर्मी वापस बुलाने के फैसले का बचाव करते हुए कहा है कि वहां अमेरिकी अभियान 31 अगस्त को समाप्त हो जाएगा.

उल्लेखनीय है कि अफ़ग़ानिस्तान से जिस रफ़्तार से अमेरिकी सेना वापस बुलाई जा रही हैं, उसका बचाव करते हुए जो बाइडन ने कहा कि इससे ज़िंदगियाँ बचाई जा रही हैं. जो बाइडन का ये बयान ऐसे वक़्त में आया है, जब आतंकी संगठन तालिबान अफ़ग़ानिस्तान के नए इलाक़ों को लगातार अपने कब्ज़े में ले रहा है. 11 सितंबर, 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले के बाद अमेरिकी सेना अफ़ग़ानिस्तान में लगभग 20 वर्षों तक लड़ती रही. किन्तु इस साल की शुरुआत में ही जो बाइडन ने अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए 11 सितंबर, 2021 की डेडलाइन तय कर दी.

बता दें कि जो बाइडन से पहले ट्रंप प्रशासन ने भी तालिबान के साथ वार्ता में मई, 2021 तक अमेरिकी सैनिकों की वापसी को लेकर सहमति जाहिर की थी. ट्रंप के बाद जब इस जनवरी में बाइडन सत्ता में आए तो उन्होंने ये तारीख़ को आगे बढ़ा दिया था.

क्या डेनियल रैडक्लिफ 20वीं वर्षगांठ पर ' हैरी पॉटर ' के सह-कलाकारों के साथ मनाएंगे जश्न

स्कारलेट जोहानसन ने बताया- 6 वर्ष के बच्चे की मां होना कैसा होता है

ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ने किया कोरोना वैक्सीन की सप्लाई बढ़ाने का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -