स्पेस क्राफ्ट का इंजन ख़राब होने से कराई आपातकालीन लैंडिंग
स्पेस क्राफ्ट का इंजन ख़राब होने से कराई आपातकालीन लैंडिंग
Share:

फ्रांस : रूस से भेजे गये एयरक्राफ्ट को गुरुवार को आपातकालीन स्थिति में ज़मीन पर उतारा गया, जिसमें रूस अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री सवार थे. ये एयरक्राफ्ट सोयुज रॉकेट है जो अंतराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए रवाना हुआ था. अचानक इंजन की समस्या के कारण इसे लैंड कराया गया. इस बात की जानकारी रूसी समाचार एजेंसी से मिली जिसमें बताया गया कि विमान को चलाने वाले दोनों चालक सुरक्षित हैं.

सौरमंडल के बहार मौजूद एक और चाँद, धरती से है बड़ा

खबर के अनुसार नासा के सदस्य निक हेग और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के एलेक्सी ओवचिनिन स्पेसक्राफ्ट में मौजूद थे जिन्होंने कजाखस्तान में आपात स्थिति में क्राफ्ट को उतारा. इस दौरान उन्हें कोई चोट नहीं आई है और सुरक्षित हैं. बता दें, ओवचिनिन की यह दूसरी अंतरिक्ष यात्रा है जिसे वि फ़िलहाल पूरा नहीं कर पाए. खबर के अनुसार ह्यूस्टन स्थित अभियान के नियंत्रण केंद्र से नासा के सीधा प्रसारण के एक वॉयस ओवर में कहा - प्रथम चरण की प्रक्रिया (सेपरेशन) के कुछ सेकेंड के बाद प्रक्षेपण के बूस्टर (रॉकेट) में समस्या आ गई और हम अब इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि चालक दल के सदस्यों ने 'बैलिस्टिक डीसेंट मोड में जाना शुरू कर दिया है.

अंतरिक्ष तक गए थे वर्ल्ड वॉर 2 में हुए विस्फोट के झटके

वहीं अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी ने ट्वीट कर कहा कि तलाश एवं बचाव टीमें रवाना हो चुकी हैं और वहीं पहुँच रही है जहां पर क्राफ्ट को उतारा गया है. इसी के बाद द्प्नो चालक के सुरक्षित होने की खबर भी मिली है और रूसी राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने पत्रकारों को बताया कि दोनों ही अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित हैं.  

खबरें और भी...

2022 में भारतीय अंतरिक्ष यात्री को स्पेस स्टेशन भेजने में मदद कर सकता है रूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -