पाकिस्तान के असैन्य परमाणु प्रयोग को सीमित करेगा अमेरिका
पाकिस्तान के असैन्य परमाणु प्रयोग को सीमित करेगा अमेरिका
Share:

वाॅशिंगटन : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से अमेरिका में होने वाली भेंट की तैयारी की जा रही है। हालांकि पाकिस्तान द्वारा अमेरिका से मिली असैन्य परमाणु से संबंधित रिपोर्टों को महत्व नहीं दिया गया है। मगर अमेरिका और पाकिस्तान द्वारा योजना तैयार की जा रही है कि ये रिपोर्टें विशेष प्रगति कर सकती है। जहां पाकिस्तान असैन्य परमाणु प्रयोग को सीमित रखना नहीं चाहता वहीं अमेरिका पाकिस्तान के इस प्रयोग को सीमित करने की मंशा लिए हुए हैं। अमेरिका में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के स्वागत की तैयारियां चल रही हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट द्वारा यह भी कहा गया है कि अमेरिका व पाकिस्तान द्वारा योजना तैयार की जा रही है। जिसमें कहा गया है कि प्रकाशित की जाने वाली रिपोर्टों को लेकर कहा गया है कि इस बारे में किसी भी तरह की प्रगति होगी। जोश अर्नेस्ट ने यह भी कहा कि वे पाकिस्तान की अपेक्षाओं पर अच्छा कार्य करेंगे। अर्नेस्ट द्वारा यह कहा गया है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का व्हाइट हाउस में स्वागत करने को लेकर वे बेहद उत्सुक हैं।

नवाज शरीफ अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के निमंत्रण पर वाशिंगटन की यात्रा करने पर जाने की तैयारी में हैं। द वाॅशिंगटन पोस्ट के हवाले से कहा गया है कि 6 अक्टूबर को अमेरिका द्वारा समझौते का प्रयास किया गया है। पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम और इसकी प्रदायगी को सीमित किए जाने की बात भी कही गई है।

हालांकि यह बात सामने आई कि अमेरिका ने पाकिस्तान से किसी तरह की मांग नहीं की है। पाकिस्तान की ओर से कहा गया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पाकिस्तान के सुरक्षा, नेशनल बेनिफिट आदि नीतियों में दृढ़ विश्वास किया जाता है। राष्ट्रपति बराक ओबामा, उपराष्ट्रपति बाइडेन और कैबिनेट सदस्यों के ही साथ द्विपक्षीय हितों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच यह डील नहीं हो पाएगी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -