कैलिफोर्निया के जंगलों में आग का कहर, जलकर खाक हुए सैंकड़ों घर
कैलिफोर्निया के जंगलों में आग का कहर, जलकर खाक हुए सैंकड़ों घर
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में बड़े पैमाने पर जंगल की आग ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. इस आग में 1 मिलियन एकड़ से ज्यादा भूमि आग की चपेट में आ गई. इस बीच वहां से हजारों निवासियों को वहां से शिफ्ट किया जा चुका है. अब तक 1 सप्ताह में लगभग 10 लाख एकड़ का क्षेत्र जलकर राख हो चुका है वहीं सैकड़ों घर बर्बाद हो गए है. दमकलकर्मी दिन-रात इस आग को बुझाने का प्रयास कर रहे है.  

15 अगस्त को लगी थी आग: आग निरंतर भयानक रूप ले रही है. नेशनल वेदर सर्विस ने स्थिति को देखते हुए रविवार प्रातः से सोमवार दोपहर तक खाड़ीय क्षेत्र में रेड फ्लैग वार्निंग का एलान किया जा चुका है. 15 अगस्त को लगी आग में अब तक 4046 वर्ग किमी के क्षेत्र को जला चुकी है.  आग के फैलाव को देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राज्य को संघीय मदद देने का एलान कर चुके है. गवर्नर गेविन न्यूसम ने एक बयान जारी कर बताया कि उन सभी लोगों को काउंसलिंग, घर और दूसरी सभी सहायता दी जाएगी.

आकाशीय बिजली के चलते लगी आग: वहीं इस बात का पता चला है कि आकाशीय बिजली के कारण से राज्य के जंगलों में लगी आग में अब तक 4046 वर्ग किमी का  क्षेत्र जलकर खाक हो गया है. इस आग से सबसे ज्यादा हानि सैन फ्रांसिस्को के खाड़ीय क्षेत्र  और उत्तरी सैन फ्रांसिस्को के जंगलों में हुआ है.

अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है: मिली जानकारी के अनुसार इस आग में जलकर 5 लोगों की जाने जा चुकी है. और लगभग 700 घर बर्बाद हो गए है. कई लोगों को अपना घर छोड़कर शिविरों में निवास करना पड़ रहा है. शुक्रवार को 10 राज्यों से 13,700 दमकलकर्मी जमीन और आकाश से इस भयानक आग को बुझाने की निरंतर प्रयास में लगे हुए थे. इस काम में अमेरिका की सेना और नेशनल गार्डस भी मदद कर रहे हैं.

रूस दूसरी कोरोना वैक्सीन कुछ दिन में करेगा ट्रायल, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

हरिद्वार-ऋषिकेश की यात्रा से मिलेगी मन को शांति

प्रतिनिधि सभा में कई बहुमतों के साथ पारित हुआ पोस्‍टल सर्विस विधेयक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -