सात अजूबों से कम नही है यह सभी स्थान
सात अजूबों से कम नही है यह सभी स्थान
Share:

पुरे विश्व में हमे अनेक ऐसी जगहे मिल जाएगी जो अपनी खूबसूरती के कारण अपनी एक अलग ही पहचान रखती है. साथ ही इन स्थानो में बेइंतहा खूबसूरती भी है। दुनियाभर में ऐसी बहुत सारी जगहें हैं, जहां प्रकृति के अद्भुत नज़ारे देखने को मिलते हैं।  चलिए, आज बात करते हैं कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे मेंः- 

1.  अलबर्टा: कनाडा के अलबर्टा इलाके में एक प्राकृतिक झील है जो अपने इस रूप से लोगो को अचंभित कर देती है. इस झील की सतह पर मीथेन के चमकीले बुलबुले दिखलाई देते हैं। इसमे हैरान करने वाली बात यह है कि इन बुलबुलों में आग लग सकती है। तथा यह देखने में बहुत ही लुभावने से प्रतीत होते है

2. मकड़-जाल वाले खेत, ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के वग्गा-वग्गा इलाके को देख आप भी चौंक जाएंगे की आखिर खेतो में यह कौन सी सफेद चादर आच्छादित है परन्तु यह कोई सफ़ेद चादर नही बल्कि मकड़ियों का जाल है. दरअसल, कार्टराइट्स हिल फूड के नज़दीक के जल भंडार से लाखों की संख्याओं में मकड़ियां पलायन करती हैं और इस दौरान वे उनके आस-पास के पूरे इलाके को रेशमी जाल से पाट देती हैं।  

3. उत्तरी रौशनियां, नॉर्वे: नार्वे के औरोरा बोरियालिस के नाम से प्रचलित इस प्रक्रिया में हरे, बैगनी, लाल, नीले और पीले रंग का अद्भुत समागम देखने को मिलता है। तथा यह तटीय इलाका काफी खूबसूरत नजर आता है.

4. चमकीले समुद्री तट, मालदीव्स: भारत के मालदीव्स में मद्धू और वद्धू द्वीप के इलाकों में सूरज और चंद्रमा की किरणें कुछ इस तरह बिखरती हैं कि ये सुनहरे और दुधिया नज़ारे जन्नत को भी मात दे दें  

5. वाटर स्प्राउट्स, फ्लोरिडा: फ्लोरिडा में वाटर स्प्राउट्स के नाम से मशहूर यह दृश्य जो समंदर में उठते हैं, किसी का भी मन मोह सकते हैं हालांकि ऐसे नज़ारों को नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया या कतर में भी देखा जा सकता है, मगर फ्लोरिडा की बात ही जुदा है।

6. बिजली वाले तूफ़ान, चिली: चिली में पत्थर, बर्फ़ और ज्वालामुखी की राख से उठने वाली तूफ़ान अद्भुत नज़ारे प्रस्तुत करते है। अभी हाल ही में इन नज़ारों को अलास्का पर्वत के अगस्टाइन ज्वालामुखी और आइसलैंड के आइजाफलाजोकुल ज्वालामुखी पर देखा गया था। 

7. कलुमनर बेसाल्ट, आयरलैंड: यह तस्वीर हमे यह बताती है की प्रकृति से बड़ा कोई कलाकार नहीं। हजारों वर्ष पुरानी बनावट जो ज्वालामुखी से निकलने वाले लावा के समुद्र के ठंडे पानी के सम्पर्क में आने से बन गए हैं। जो देखने पर मन को बहुत ही सुकून प्रदान करते है.  

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -