आप नहीं जानते होंगे इलायची के ये फायदे

खाने के बाद कई लोग इलायची खाते है क्योंकि वह मुँह की दुर्गन्ध को दूर करती है और अच्छी भी रहती है. ऐसे में कई पकवानो को बनाने के लिए भी इलायची का प्रयोग किया जाता है जैसे सब्जी, पुलाव आदि. इलायची खाने के कई फायदे होते है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. इलायची को उबले हुए पानी के साथ पीने से कई तरह के फायदे होते है जैसे - हर दिन सुबह इलायची को उबले हुए पानी के साथ पीने से बीमारियों से राहत मिलती है और साथ ही मुँह की बदबू भी दूर हो जाती है.

इसी के साथ सुबह इलायची वाला पानी पीने से स्वास्थ्य को भी कई तरह के फायदे होते है, कई बीमारियां झट से दूर भाग जाती है और आपकी सेहत को काफी फायदे होते है.

हर दिन इलायची वाला पानी पीने से पेट की बिमारी दूर हो जाती है और साथ ही एसिडिटी, पेट फूलना, गैस, भूख की कमी, कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलता है. इलायची वाला पानी पीने से पेट की सभी समस्याओं से राहत मिलती है.

इलायची वाला पानी दांतो के लिए भी काफी लाभकारी होता है साथ ही इलायची चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है. इलायची का सेवन पानी के साथ करने से सांसो की बदबू से भी राहत मिलती है साथ ही मुँह के छाले व गले के संक्रमण भी नहीं होते.

इलायची वाला पानी बॉडी डिटॉक्‍स करता है और बॉडी को डिटॉक्सीफाई भी करता है. आगे और भी कई फायदे हैं जो आप इस वीडियो में देख सकते हैं.

Video : हाथों के कालेपन को दूर करने के कुछ घरेलु उपाय

बनाइये स्वादिष्ट जिमीकंद की चटनी

झटपट बने सलाद के सेवन से कम करे वजन

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App