फिटकरी के इस्तेमाल से आसानी से निकल सकती है पथरी, जानिए 3 तरीके
फिटकरी के इस्तेमाल से आसानी से निकल सकती है पथरी, जानिए 3 तरीके
Share:

पथरी आज के समय में एक आम समस्या बन चुकी है। जी दरअसल खराब खानपान को पथरी का मुख्य कारण माना जाता है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा कम पानी पीने और लंबे समय तक पेशाब रोकने की वजह से भी पथरी की समस्या हो सकती है।
कम पानी पीने से शरीर में क्षार यानी नमक की मात्रा बढ़ जाती है और ऐसे में जब लंबे समय तक पेशाब को रोका जाता है, तो मिनरल्स और नमक के छोटे-छोटे कण बन जाते हैं। उसके बाद यहीं कण स्टोन में बदल जाते हैं और पथरी के दर्द (Stone Pain in Hindi) का कारण बनते हैं। वैसे तो कुछ मामलों में पथरी को सर्जरी के माध्यम से बाहर निकाला जाता है, लेकिन कुछ मामलों में घरेलू उपायों की मदद से भी पथरी के कणों को पेशाब के माध्यम से बाहर निकाला जा सकता है। आज हम आपको फिटकरी का इस्तेमाल बताने जा रहे हैं। फिटकरी में एल्युमिनियम सल्फेट होता है और एल्युमिनियम सल्फेट पानी में घुलनशील होता है, जिससे स्टोन पानी के साथ घुलने लगता है और पेशाब के साथ धीरे-धीरे बाहर निकलने लगता है।


फिटकरी को पानी में उबालकर पिएं- अगर आपको किडनी स्टोन है, तो आप फिटकरी का उपयोग कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप फिटकरी को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें और फिर जब यह पूरी तरह से पिघल जाए, तो इस पानी को सुबह और शाम के समय पिया जा सकता है। फिटकरी का पानी पीने से स्टोन पिघलने लगेगा और छोटे-छोटे टुकड़ों में बंट जाएगा और पेशाब के साथ आसानी से बाहर निकलने लगेगा।

पीने के पानी में फिटकरी मिलाएं- अगर आप फिटकरी को उबालकर नहीं पीना चाहते हैं, तो आप सिर्फ पीने के पानी में भी इसे डाल सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप लाल फिटकरी लें और इसे तवे पर गर्म कर लें। ऐसा करने से फिटकरी शुद्ध हो जाती है। इसके बाद एक बोतल पानी में फिटकरी मिला लें और इसे पिघलने दें। अब आप इस पानी को पी सकते हैं।

फिटकरी पाउडर को पानी में डालकर पिएं- अगर आपके पास फिटकरी का पाउडर है, तो आप एक गिलास गुनगुना पानी लें और इसमें फिटकरी का पाउडर मिला लें। उसके बाद इस पानी को पी लें।

मजबूर और खूबसूरत नाख़ून के लिए गर्म पानी में मिलाकर लगाए ये चीज

सिर की जुओं से छुटकारा दिला सकते हैं ये आसान टिप्स

लाल सेब के साथ कहीं आप भी तो नहीं खा रहे मोम, इस तरह हटाए वैक्स कोटिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -