एलोवेरा दूर कर सकता है आपके होंठो की सूजन
एलोवेरा दूर कर सकता है आपके होंठो की सूजन
Share:

होंठ हमारे चेहरे का सबसे अहम हिस्सा होते हैं. खूबसूरत होंठ सभी की नजरों में आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं. अगर आपके होंठ खूबसूरत हो तो इससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं, पर कभी-कभी होंठ फट जाते हैं, जिससे उनमें सूजन आ जाती है. आज हम आपको होठों की सूजन को दूर करने के कुछ नेचुरल उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- होंठो की सूजन को दूर करने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्म पानी के इस्तेमाल से आप होठों की सूजन को दूर करने के साथ-साथ दर्द से भी आराम पा सकते हैं. गर्म पानी के इस्तेमाल से होठों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे सूजन से आराम मिलता है. इसके लिए गर्म पानी में एक कपड़े को भीगा कर अपने होठों पर रखें. ऐसा करने से आपके होठों की सूजन दूर हो जाएगी. 

2- बेकिंग सोडा में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो सूजन को दूर करने के साथ-साथ एलर्जी को भी दूर करने में सहायक होते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर अपने होठों पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके होठों की सूजन दूर हो जाएगी. 

3- एलोवेरा भी आपके होठों की सूजन को दूर करने में मदद करता है. एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो होठों की सूजन को दूर करके उसकी जलन को भी कम करने में मदद करते हैं. अगर आपके होठों पर सूजन आ गई है तो अपने होठों पर एलोवेरा जेल को लगा कर छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके होठों की सूजन दूर हो जाएगी.

 

चेहरे पर नेचुरल निखार लाता है ये फेस पैक

जानिए क्या है चेहरे को धोने का सही तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -