मात्र 42 रुपए भरने पर मिलेंगे 12000 रुपए, जानिए इस सरकारी योजना के बारे में सबकुछ
मात्र 42 रुपए भरने पर मिलेंगे 12000 रुपए, जानिए इस सरकारी योजना के बारे में सबकुछ
Share:

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार जनता के लिए कई योजनाओं चला रही हैं। इनमें से एक है अटल पेंशन योजना, जो भविष्य के लिए काफी मददगार स्कीम है। इस योजना में सरकार एक हजार से पांच हजार रुपए पेंशन देती है। अटल पेंशन योजना में पेंशन 60 वर्ष की आयु के बाद मिलती है, जिसे विभिन्न आधार पर बांटा गया है। ग्राहको को जितनी पेंशन चाहिए उस हिसाब से किश्त भरनी होती है।

अटल पेंशन योजना में खाता, पोस्ट ऑफिस और बैंक शाखा में जाकर खुलवाया जा सकता है। यदि पहले से सेविंग अकाउंट नहीं है तो नया अकाउंट खोल सकते हैं। बैंक या डाकघर में बचत संख्या बताएं और कर्मचारियों की मदद से एपीवाई पंजीकरण फॉर्म को ध्यान से भरें। मासिक, तिमाही और छमाही योगदान देने के लिए जरुरी राशि को सुनिश्चित करवा लें। इस योजना में योगदान महीने के किसी भी तारीख को सेविंग अकाउंट या डाकघर बचत खाते से भुगतान किया जा सकता है।

अटल पेंशन योजना में 60 साल के बाद वार्षिक 12 हजार रुपए पेंशन पाने के लिए प्रति माह 42 रुपए प्रति महीने जमा करने होते हैं। पांच हजार रुपए पेंशन के लिए 60 साल की उम्र तक 210 रुपए जमा करने होंगे। 40 वर्षीय शख्स को एक हजार रुपए पेंशन के लिए 291 रुपए और पांच हजार रुपए पेंशन के लिए 1454 रुपए हर महीने जमा करने होंगे।

दिल्ली में अब रात 9 बजे तक लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन, सत्येंद्र जैन ने बताया सरकार का प्लान

मार्च अंत और अप्रैल के इस-इस दिन बंद रहने वाले है बैंक

जानिए क्यों इस एक्ट्रेस ने मांगी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से मदद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -