शराब न सिर्फ लीवर को बल्कि त्वचा को भी गंभीर नुकसान पहुंचाती है, अगर आप पीते हैं तो पहले जान लें ये जरूरी बात
शराब न सिर्फ लीवर को बल्कि त्वचा को भी गंभीर नुकसान पहुंचाती है, अगर आप पीते हैं तो पहले जान लें ये जरूरी बात
Share:

हमारे तेज़-तर्रार जीवन में, लोगों के लिए एक या दो पेय के साथ आराम करना असामान्य बात नहीं है। हालाँकि, उस गिलास को उठाने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि शराब सिर्फ आपके लीवर को प्रभावित नहीं करती है; इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ सकता है। आइए शराब के सेवन से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले महत्वपूर्ण प्रभाव के बारे में जानें।

शराब के निर्जलीकरण प्रभाव

नमी को दूर करना

शराब अपने निर्जलीकरण प्रभावों के लिए कुख्यात है। जब इसका सेवन किया जाता है, तो यह मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जिससे मूत्र उत्पादन में वृद्धि होती है और निर्जलीकरण होता है। आपकी त्वचा, सबसे बड़ा अंग होने के नाते, इस आंतरिक असंतुलन को तुरंत प्रतिबिंबित करती है। निर्जलित त्वचा अक्सर सुस्त दिखाई देती है और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा से जुड़ी कोमलता का अभाव होता है।

नीरसता और महीन रेखाएँ

निर्जलित त्वचा के परिणाम दिखावे से परे होते हैं। समय के साथ, दीर्घकालिक निर्जलीकरण महीन रेखाओं और झुर्रियों के विकास में योगदान कर सकता है। त्वचा अपनी लोच खो देती है और उम्र बढ़ने के लक्षण अधिक स्पष्ट हो जाते हैं।

सूजन और त्वचा संबंधी परेशानियां

ज्वलनशील उत्तर

शराब शरीर में एक सूजन प्रतिक्रिया उत्पन्न करती है, और आपकी त्वचा इस प्रतिक्रिया से अछूती नहीं रहती है। बढ़ी हुई सूजन त्वचा की उपस्थिति को प्रभावित कर सकती है और मुँहासे और रोसैसिया जैसी मौजूदा स्थितियों को बढ़ा सकती है।

मुँहासे का बढ़ना

मुँहासे से ग्रस्त लोगों के लिए, शराब एक दोधारी तलवार हो सकती है। हालांकि कुछ लोगों को अल्कोहल के सूखने के प्रभाव के कारण अस्थायी राहत का अनुभव हो सकता है, लेकिन लंबे समय में, यह सूजन को बढ़ावा देने और तेल उत्पादन को बढ़ाकर समस्या को बढ़ा देता है। यह, बदले में, अधिक बार ब्रेकआउट का कारण बन सकता है।

रोसैसिया का भड़कना

रोसैसिया से पीड़ित व्यक्तियों को लग सकता है कि शराब से उनकी स्थिति और खराब हो जाती है। शराब के कारण रक्त वाहिकाओं का फैलाव इस त्वचा की स्थिति से जुड़ी लालिमा को बढ़ाता है, जिससे अधिक बार और तीव्र भड़क उठती है।

एक्जिमा का तेज होना

यहां तक ​​कि एक्जिमा जैसी स्थिति भी शराब के प्रभाव से नहीं बची है। अल्कोहल की सूजन संबंधी प्रकृति लक्षणों को खराब कर सकती है, जिससे इस त्वचा की स्थिति से जूझ रहे लोगों के लिए खुजली, लालिमा और असुविधा हो सकती है।

त्वचा की स्थिति पर प्रभाव

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करना

सूजन से परे, शराब कोलेजन के टूटने को तेज करती है, जो त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है। यह तेजी त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने में योगदान करती है, जिसमें अपेक्षा से अधिक जल्दी ढीली और झुर्रियाँ दिखाई देने लगती हैं।

लोच का नुकसान

कोलेजन की हानि से त्वचा की लोच में कमी आती है, जिससे महीन रेखाएं बनने लगती हैं और त्वचा ढीली हो जाती है। लचीलेपन की यह हानि उन व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है जो युवा दिखने वाली त्वचा को बनाए रखना चाहते हैं।

नींद के पैटर्न में खलल डालना

सौंदर्य नींद में खलल

शराब नींद के पैटर्न को बाधित करती है, जिससे रात के दौरान आवश्यक कायाकल्प और मरम्मत प्रक्रियाओं से गुजरने की शरीर की क्षमता में बाधा आती है। त्वचा के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद महत्वपूर्ण है।

काले घेरे और सूजी हुई आंखें

खराब नींद की गुणवत्ता का असर त्वचा पर काले घेरे और सूजी हुई आंखों के रूप में दिखाई देता है। आरामदेह नींद की कमी से थकान और उम्र बढ़ने लगती है, जिससे आपकी त्वचा की समग्र जीवन शक्ति प्रभावित होती है।

स्वस्थ त्वचा के लिए स्मार्ट विकल्प

संयम कुंजी है

त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सीमित मात्रा में शराब का सेवन करना एक महत्वपूर्ण पहलू है। शराब का सेवन नियंत्रित करके, आप अपनी त्वचा पर इसके नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं। तरल पदार्थों का संतुलन बनाए रखने के लिए अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों के बीच हाइड्रेटिंग पेय पदार्थों का चयन करने पर विचार करें।

हाइड्रेटेड रहना

शराब के निर्जलीकरण प्रभावों से निपटने के लिए, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। खूब पानी पीने से खोए हुए तरल पदार्थों की भरपाई करने में मदद मिलती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपकी त्वचा अपनी नमी बरकरार रखती है और कोमल बनी रहती है।

त्वचा की देखभाल की दिनचर्या

आपकी त्वचा को शराब से प्रेरित बाहरी तनावों से बचाने के लिए एक सुसंगत त्वचा देखभाल दिनचर्या स्थापित करना सर्वोपरि है। सफाई, मॉइस्चराइजिंग और धूप से सुरक्षा सहित एक उचित दिनचर्या शराब के प्रभाव को कम करने में मदद करती है और त्वचा के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। अंत में, जानकारीपूर्ण विकल्प चुनने के लिए आपकी त्वचा पर अल्कोहल के प्रभावों को समझना आवश्यक है। हालांकि कभी-कभार शराब पीने से महत्वपूर्ण नुकसान नहीं हो सकता है, लेकिन नियमित और अत्यधिक शराब का सेवन निस्संदेह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और उपस्थिति पर असर डाल सकता है। संतुलन के लिए प्रयास करें, हाइड्रेटेड रहें और अपनी त्वचा की सेहत को प्राथमिकता दें। स्मार्ट विकल्पों को अपनाकर और शराब के सेवन के प्रति सचेत दृष्टिकोण बनाए रखकर, आप इस सामान्य सामाजिक भोग से जुड़े संभावित खतरों से अपनी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं।

बसंत पंचमी के लिए सिलवाया गया सूट बनवाना चाहते हैं? यहां से डिजाइन और रंग विचार लें

अगर आपको हील्स पहनना पसंद नहीं है तो इस तरह के फुटवियर को अपने कलेक्शन में करें शामिल

स्टाइलिश जूते पहनें और ठंड में सिर्फ जूते नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -