भारत में बढ़ सकते हैं आतंकी हमले
भारत में बढ़ सकते हैं आतंकी हमले
Share:

नई दिल्ली : अल कायदा ने भारत से जुड़े हमलावरों को योरप की ही तरह देश में हमला करने के लिए निर्देश दिए हैं। दरअसल अल कायदा अब योरप के ही साथ भारत पर हमले की साजिश कर रहा है। ऐसे में इस षड्यंत्र में भी लगा है कि आखिर इस तरह के हमले अकेले कैसे किए जाऐं। अल कायदा ने इस मामले में हमलों की चेतावनी भी दी है। अल कायदा के भारतीय क्षेत्र के प्रमुख असीम उमर ने एक भड़काऊ बयान दिया। असीम उल हक पहले सनाउल हक था। वह उत्तरप्रदेश के संभल जिले का निवासी था।

अल कायदा के प्रमुख अयमान अल जवाहिरी ने वर्ष 2014 में उमर को भारतीय विंग की जवाबदारी भी दी थी। इसदौरान उन्होंने अपील की कि मुस्लिमों को हमलों के लिए सक्रिय होना होगा। उल्लेखनीय है कि अलकायदा द्वारा भारतीयों को अपने आतंकी गुट में शामिल करने के प्रयास बढ़ाए गए हैं मगर इसके बाद भी उसे सफलता नहीं मिली है। असीम उमर द्वारा भड़काने वाली बातें किए जाने के बाद भारत की खुफिया और सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं।

इस मामले में अधिकारियों का कहना था कि योरप की ही तरह हमलों की प्लानिंग करना बेहद गंभीर बात है। अल कायदा की पहचान किसी व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले हमले हेतु नहीं है। विशेषज्ञों की मानी जाए तो इंडियन सबकाॅन्टिनेंट में आईएसआईएस के बढ़ते प्रभाव के कारण वे कई तरह के विकल्प की ओर ध्यान दे रहे हैं। दरअसल अधिकारियों ने इस बात पर चिंता जताई है कि अल कायदा और आईएसअईएस जैसे आतंकी संगठन में प्रतिस्पर्धा है।

इतना ही नहीं भारतीय उपमहाद्वीप विशेषकर भारत और बांग्लादेश अपने पैर जमाने के प्रयास में लगे हैं। दोनों ही देश पाकिस्तानी आतंकी गुटों के निशाने पर रहे हैं। हालांकि यह बात सुरक्षा बलों के लिए अच्छी है कि आतंकी गुट भारत में स्वयं को अधिक सक्रिय नहीं कर पाए हैं। मगर फिर भी यदि आतंकी अकेला ही किसी गतिविधि को अंजाम देता है तो उसे ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -