कहाँ बनने जा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा ?
कहाँ बनने जा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा ?
Share:

दुबई: दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम ने अल मक्तूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक नए यात्री टर्मिनल को मंजूरी दी है, जिसकी कीमत 34.85 अरब अमेरिकी डॉलर है। यह हवाई अड्डा दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बन जाएगा, जो 260 मिलियन यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा। नया हवाई अड्डा दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का पांच गुना होगा, और आने वाले वर्षों में मौजूदा हवाई अड्डे से सभी परिचालन अल मक्तूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में स्थानांतरित करने की योजना है।

नए हवाई अड्डे में 400 टर्मिनल गेट और पांच रनवे होंगे, जो प्रमुख वाहक एमिरेट्स और उसकी कम लागत वाली एयरलाइन फ्लाईदुबई के साथ-साथ दुबई को दुनिया के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाले अन्य एयरलाइन भागीदारों का घर बनेगा। दुबई एयरपोर्ट्स के सीईओ पॉल ग्रिफिथ्स ने कहा कि यह विकास दुबई की वैश्विक स्तर पर एक प्रमुख विमानन हब के रूप में स्थिति को और मजबूत करता है।

अल मक्तूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नई विमानन प्रौद्योगिकियों का उपयोग करेगा और दुनिया की सबसे बड़ी क्षमता का दावा करेगा। जैसे-जैसे हवाई अड्डा विस्तार करेगा, यह 400 विमान गेट को समायोजित करने और पांच समानांतर रनवे का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह परिवर्तन दुबई की विमानन क्षेत्र में निरंतर वृद्धि में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगा।

दार्जिलिंग जाने का खास मौका, गर्मी को कहें बाय-बाय, जानें सारी डिटेल

गर्मियों में अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाएं इस खूबसूरत जगह की, खूबसूरती है असीम

5660 रुपये में तिरुपति जाने का सुनहरा मौका, जानिए कैसे कर सकते हैं बुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -