मोदी-डोभाल की जोड़ी से पाकिस्तान में दहशत
मोदी-डोभाल की जोड़ी से पाकिस्तान में दहशत
Share:

इस्लामाबाद। पाक से बात आई है की भारत का पाकिस्तान के प्रति आक्रामक रवैया सोची-समझी रणनीति के तहत है। इसके चलते भविष्य में भी सामान्य होने की कोई संकेत नज़र नहीं आ रहे हैं। पाकिस्तानी रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल मिलकर पाकिस्तान की अंदरूनी स्थितियों का फायदा उठाकर उसे अस्थिर और कमजोर करना चाहते हैं। इसका मकसद है कि पाकिस्तान कभी भी कोई चुनौती पाकिस्तान के सामने पेश नहीं कर पाए। इस्लामाबाद में मंगलवार को भारत और पाकिस्तान के हाल ही के असामान्य संबंधों पर आयोजित एक सेमिनार में पाकिस्तानी रक्षा विशेषज्ञों ने भारत के आक्रामक रवैये पर काफी सोच विचार और चिंता जाहिर की। विशेषज्ञों का मानना है कि भारत का आक्रामक रवैया एक सोची-समझी गई रणनीति के तहत ही है।

मोदी की बधाई का निकाला गलत मतलब : नरेन्द्र मोदी ने पिछले सप्ताह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को फोन कर रमजान की बधाई दी, लेकिन पाकिस्तानी रक्षा विशेषज्ञों ने इसका भी गलत मलतब निकाल लिया। इनका कहना है कि रमजान की बधाईया देकर मोदी मुस्लिम देशों में अपनी छवि और प्रभाव बढ़ाना चाहते हैं।

भारत के इरादे पाक को कमजोर बनाना : पाक के रक्षा विशेषज्ञ और पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल तलत मसूद ने सीधे सीधे भारत पर आरोप लगाया है कि भारत पाकिस्तान पर लगातार दबाव बनाकर उसे कमजोर देश बनाना चाहता है। भारत सीधे रूप से इसलिए पाकिस्तान में दखल नहीं देना चाहता क्योंकि इसमें उसके आर्थिक हित जुड़े हुए हैं। भारत वह हर संभव प्रयास कर रहा है जिससे पाकिस्तान का विकास थम जाए।

भारत को छोड़ चीन से बनाओ सम्बंध : वहीं डिपार्टमेंट ऑफ गवर्नमेंट एंड पब्लिक पॉलिसी के डॉक्टर रिफत हुसैन ने सीधे आरोप लगाया है कि मोदी और अजीत डोभाल की कूटनीति को समझने में पाकिस्तान ने बहुत अधिक देर लगा दी। भारत की मोदी-डोभाल की जोड़ी भारत के खिलाफ किसी भी कदम का पुरजोर ढंग से जवाब दे रही है। हुसैन ने भारत के साथ संबंध सुधारने की बात करने की बजाय राय दी कि उसे चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरीडोर बनाने पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -