नगालैंड फायरिंग के बाद ममता ने उठाया बड़ा कदम, पुलिस से कहा- 'BSF की गतिविधियों पर रखें नजर'

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पड़ोसी देशों के साथ सीमा साझा करने वाले जिलों की पुलिस से BSF की गतिविधियों पर निगाह रखने की बात कही है. ममता ने ये कदम नगालैंड में सुरक्षाबलों की फायरिंग की घटना को देखते हुए  उठाया है. बीते मंगलवार को ममता बनर्जी ने पुलिस को BSF द्वारा उसके अधिकार क्षेत्र का उल्लंघन नहीं करने देने का आदेश देते हुए बोला है कि कानून व्यवस्था राज्य का विषय है. ममता बनर्जी ने बोला है, मैं जानती हूं, यह दिक्कत है कि BSF के जवान गांवों में घुसते हैं और उत्पीड़न की शिकायतें आती हैं. वे पुलिस को बिना बताए, कई ऐसे इलाकों में भी जाते हैं, तो उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर होते हैं. 

जहां इस बात का पता चला है कि सीएम ममता ने मंगलवार को करनाजोरा में उत्तर दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर जिलों की रिव्यू बैठक की. इस बीच ममता ने बोला है कि, नगालैंड में क्या हुआ, सबने देखा है. बंगाल के सितलकुची में विधानसभा चुनाव  के बीच और अब कूचबेहार में जहां फायरिंग में 3 लोगों को मारा जा चुका है. मैं ब्लॉक डेवलेपमेंट ऑफिसर और इंस्पेक्टर इंचार्ज को अलर्ट पर रहने के लिए कहूंगी. 

ममता ने बीएसएफ का दायरा बढ़ाने का किया विरोध: वहीं ममता बनर्जी 4-5 दिसंबर को नगालैंड के मोन जिले में गोलीबारी में मारे गए 14 नागरिकों की मौत के बारें में भी बात कर रही थी. ममता बनर्जी केंद्र के BSF का दायरा बढ़ाने वाले निर्णय का भी विरोध कर रही हैं, वे इसे राज्य क्षेत्र में दखल करार दे चुकी है. 

दरअसल, केंद्र सरकार ने हाल ही में  BSF Act में परिवर्तन किया गया है. अब BSF पंजाब, असम और प. बंगाल में सीमा से अंदर क्षेत्र में सर्च और अरेस्ट आदि कर सकती हैं. पहले यह दायरा 15 किमी का था. जहां अपनी बात को जारी रखते हुए ममता ने आगे कहा था  कि हमें बॉर्डर क्षेत्रों में कोई दिक्कत नहीं है. हमारे पड़ोसी देशों से मधुर संबंध हैं. इसलिए भ्रम पैदा करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है. कानून और व्यवस्था राज्य का विषय है. दरअसल, बंगाल की सीमा बांग्लादेश, नेपाल और भूटान से मिलती है. उधर, BSF को लेकर बनाए गए नियम पर प्रश्न उठाने पर BJP  लगातार ममता बनर्जी पर निशाना साध रही है.

Punjab Assembly Elections: अरविंद केजरीवाल के निशाने पर चरणजीत सिंह चन्नी

चीन के आक्रमण पर कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया

पंजाब चुनाव 2022: कांग्रेस ने चार चुनाव पैनल बनाए

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -