स्टिकर के बाद अब Whatsapp पेमेंट के मामले में इन App को देगा कड़ी टक्कर

नई दिल्ली: Digital Payment कारोबार में कंपटीशन अब और अधिक तगड़ा होने वाला है, क्योंकि NCPI ने WhatsApp के पेमेंट सर्विस के अंतर्गत उपभोक्ता की लिमिट को बढ़ाने के लिए मंज़ूरी दी जा चुकी है. WhatsApp पर अभी तक 2 करोड़ उपभोक्ता की सीमा लगाई गई थी जिसे अब 4 करोड़ किया जा सकता है. WhatsApp ने कुछ वक़्त पहले अपनी पेमेंट सर्विस में यूजर्स की सीमा बढ़ाने के लिए NCPI के पास आदेवन किया था, जिसे अब मंज़ूर कर लिया.

ख़बरों की माने तो WhatsApp इस माह की शुरुआत में ही अपने डिजिटल पेमेंट यूजर्स की लिमिट को बढ़वाने का प्रयास किया था. इतना ही नहीं नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया देश के रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम को चला रही है. NPCI बीते वर्ष नवंबर में WhatsApp को पेमेंट सर्विस शुरू करने की मंजूरी दी थी, लेकिन साथ ही उस पर 2 करोड़ उपभोक्ता की लिमिट भी लगाई थी. मतलब WhatsApp अपनी पेमेंट सर्विस केवल 2 करोड़ लोगों को ही दे सकती थी.

WhatsApp के आने से खास फर्क नहीं पड़ा: इस बात का अनुमान लगाया था कि Meta के मालिकाना हक वाली WhatsApp को पेमेंट सर्विस की मंजूरी मिलने के उपरांत डिजिटल पेमेंट स्पेस में भारी उलटफेर होने वाला है, क्योंकि पूरे देश में WhatsApp के पास एक बहुत बड़ा उपभोक्ता बेस है. परंतु यह अनुमान सही साबित नहीं हुआ और WhatsApp के पेमेंट सर्विस आने से कोई बड़ा उलटफेर अब तक नहीं किया गया है.

पेमेंट सर्विस का विस्तार का फैसला: अब WhatsApp ने अपने पेमेंट सर्विस के विस्तार पर फोकस करने का फैसला किया. इसी के तहत वह अपने उपभोक्ता ग्रुप बढ़ाने चाहते हैं. WhatsApp Pay की लिमिट में बढ़त को मंजूरी मिलने से देश में GooglePay, PhonePay, PayTM और JioPay  को और टक्कर मिलने वाली है.  जिसके कारण यह है कि पेमेंट के लिए लोगों को अलग से ऐप इंस्टॉल नहीं करना पड़ेगा.

WhatsApp के पास बड़ा यूजर बेस: बता दें कि WhatsApp मैसेजर सर्विसेस के पूरे इंडिया में 40 करोड़ यूजर हैं. WhatsApp एक ही बार में WhatsApp पेमेंट सर्विस से उपभोक्ता लिमिट हटा लेने पर NPCI के सिस्टम पर एकाएक भारी दबाव बनाना शुरू कर दिया, जिसको ध्यान में रखते हुए NPCI धीरे-धीरे वॉट्सऐप के पेमेंट सर्विस की यूजर लिमिट चरणों में बढ़ाने की नीति पर काम कर रही है. हालांकि WhatsApp और NPCI की तरफ से इस पर कोई कमेंट नहीं आया है.

जल्द ही आप भी भाग लें अमेज़न क्विज गेम में और जीते इतने रूपए

रजनीकांत के घर के पास ही नयनतारा ने खरीदा अपना घर

फाइजर, बायोएनटेक नए वैरिएंट के खिलाफ टीके की प्रभावकारिता पर सुनिश्चित नहीं हैं

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -