ग्रेजुएशन के बाद इन कोर्सेस में बनाएं अपना करियर
ग्रेजुएशन के बाद इन कोर्सेस में बनाएं अपना करियर
Share:

हर विद्यार्थी ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद इस सोच में डूब जाता है कि अब उन्हें किस कोर्स में अपन करियर बनाना हैं. जिससे करियर को बेहतर गति प्रदान हो सकें. कई छात्र ज्ञान के अभाव के कारण स्वयं के लिए बेस्ट कोर्सेस का चयन नहीं कर पाते हैं. लेकिन हम आपको नीचे लेख में बीए, बीकॉम और बीएससी ( ग्रेजुएशन) के बाद के कुछ कोर्सेस बता रहे हैं, जो करियर चुनाव में बेहतर साबित होंगे.


बी एस सी के बाद क्या करें ?

बी एस सी से स्नातक हुए छात्रों के लिए करियर बनाने के लिए कई क्षेत्र मौजूद हैं. बीएससी केवल फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी तक सीमित नहीं है, बल्कि कई अप्लाइड साइंस सब्जेक्ट्स में भी आप बीएससी के माध्यम से करियर की राह को आसन बना सकते हैं. बीएससी के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं,  तो भी यह जरूरी नहीं कि आप एमएससी ही करें, बल्कि आप स्किल-बेस्ड शॉर्ट-टर्म टेक्निकल कोर्स भी कर सकते हैं, जैसे एसएपी,  जावा, एसक्यूएल, फाइनेंशियल अकाउंटिंग.

बी कॉम के बाद क्या करें ?

बी.कॉम से स्नातक करने वाले छात्रों को ऐसे कोर्स चुनना चाहिए जिसमे बेहतर करियर बनाया जा सकें. आप कॉर्पोरेट जगत में नौकरी के लिए एमबीए भी कर सकते हैं. शिक्षक बनने के लिए बीकॉम के बाद आप बीएड कर सकते हैं. इनके अलावा आप इनकम टैक्स ऑफिसर, सीएस, सीए, आईसीडब्लूए, कॉस्ट एकाउंट जैसे कोर्स भी कर सकते हैं, साथ ही बैंक पीओ, रेलवे में नौकरी के लिए भीआवेदन करे सकते हैं.

बी ए के बाद क्या करें ?

आपने जिन विषयों में स्नातक किया हैं, उनमे से आप एक में एमए कर सकते हैं. साथ ही बीएड, एमबीए, लॉ, हॉटेल मैनेजमेंट या टूरिज्म मैनेजमेंट जैसे डिग्री कोर्सेस कर सकते हैं. इनके अलावा आप एनिमेशन, फैशन, हेयर स्‍टाइलिस्‍ट, ब्‍यूटीशियन, पीजीडीसीए, फिल्‍म मेकिंग,  मास कम्‍यूनिकेशन जैसे कोर्सेस में भी बेहतर करियर बना सकते हैं.

यें भी पढ़ें-

रेलवे में निकली 12th पास के लिए भर्ती, 63000 रु होगा वेतन

शिक्षा विभाग के निर्देश, अब विद्यार्थी नहीं करेंगे यह काम

शिक्षक सुधारेंगे शिक्षा की गुणवत्ता

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -