आखिर क्यों शादी के बाद पहली होली मायके में मनाती है लड़कियां?

आखिर क्यों शादी के बाद पहली होली मायके में मनाती है लड़कियां?
Share:

होली पूरे देश में हिंदुओं द्वारा मनाया जाने वाला विशेष त्योहार है। यह हिंदू कैलेंडर के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। वही इस बार होली बुधवार, 8 मार्च, 2023 को मनाई जाएगी तथा 7 मार्च को होलिका दहन होगा। वही कहा जाता है शादी के बाद नवविवाहिता पहली होली अपने मायके (पिहर) में खेलती है मगर ऐसा क्यों? यह बात बहुत कम लोग जानते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

दरअसल, यह एक परम्परा है जो बहुत वक़्त से चली आ रही है। इस परम्परा के मुताबिक, शादी के पश्चात् नवविवाहिता की पहली होली मायके में हो ऐसा कहा जाता है। इस परम्परा को लेकर यह मान्यता है कि शादी के बाद पहली होली पिहर के आंगन में खेलने से उनका वैवाहिक जीवन सुखमय व सौहार्द पूर्ण गुजरता है। 

कहा जाता है शादी के बाद मायके में होली एवं पति से दूरी, उनके बीच के प्रेम को और बढ़ाती है तथा पति-पत्नी के बीच इस एहसास को और बढ़ाने के लिए मायके में पहली होली मनाने की रस्म आरम्भ की गई थी। इसी के साथ परंपरा के मुताबिक, शादी के बाद मायके में पहली होली मनाना, एक परंपरा है। इसमें होली के अवसर पर लड़की पहले ही मायके चली जाती है तथा पति होली वाले दिन अपने ससुराल आकर पत्नी और सालियों के साथ होली खेलता है जिससे प्यार बढ़ता है। बोला जाता है पति ससुराल आकर पत्नी के साथ होली खेले तो दोनों के बीच प्यार बढ़ जाता है तथा आगे का जीवन सफल हो जाता है। इस वजह से शादी के बाद पहली होली मायके में मनाई जाती है।

होलिका दहन के दिन अपना लें ये उपाय, होगी धनवर्षा

चैत्र नवरात्रि में घटस्थापना की अवधि मात्र 01 घंटा 09 मिनट, यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त

रंगभरी एकादशी पर अपनाएं ये चमत्कारी उपाय, ख़त्म होगी सारी अड़चनें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -